IPL में शानदार प्रदर्शन कर इंग्लैंड का टिकट कटाना चाहेंगे यह भारतीय खिलाड़ी

IPL में शानदार प्रदर्शन कर इंग्लैंड का टिकट कटाना चाहेंगे यह भारतीय खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद भी इनके पास आईपीएल के रूप में ऐसा मौका है जहां ये सभी शानदार प्रदर्शन कर इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं। आईए जानते हैं कौन से वह खिलाड़ी हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलकर टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले अपनी सारी तैयारियां पूरी कर चुकी है। इस सीरीज में भी टीम इंडिया के लिए कई युवा और अनुभवी खिलाड़ियों को मौका दिया गया। लेकिन वो इंग्लैंड के लिए टिकट कटाने में नाकाम साबित हुए। इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा जिसकी वजह से वर्ल्ड कप के लिए टीम चुनने में चयनकर्ताओं को ज्यादा सोच विचार करना पड़ सकता है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद भी इनके पास आईपीएल के रूप में ऐसा मौका है जहां ये सभी शानदार प्रदर्शन कर इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं। आईए जानते हैं कौन से वह खिलाड़ी हैं जिनके पास आईपीएल में अपना जलवा बिखेर कर विश्व कप टीम का हिस्सा बनने का मौका होगा।

इसे भी पढ़ें: क्या ज्यादा बदलाव करके खुद के जाल में फंस गई टीम इंडिया?

आईपीएल में पंत को मचाना होगा अपने खेल से धमाल

आईपीएल में अगर किसी युवा खिलाड़ी के प्रदर्शन पर सबसे ज्यादा नजरें टिकी हैं तो वो ऋषभ पंत है। टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत को कंगारूओं के खिलाफ वनडे सीरीज में भी मौका दिया गया। हालांकि वो यहां प्रदर्शन नहीं कर सके जिसकी वजह से विश्व कप को लेकर उनका चयन अभी भी संशय में है। पंत ने जब से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है, उनकी महेंद्र सिंह धोनी से तुलना की जाती है। हालांकि पंत खुद मानते हैं कि वो अभी महेंद्र सिंह धोनी की काबिलियत के नजदीक भी नहीं हैं लेकिन दर्शकों और क्रिकेट प्रशंसकों का ये दबाव उनके खेल पर जरूर जाहिर होता है।

इसे भी पढ़ें: आखिर किस विभाग में सुधार कर टीम इंडिया जीत पाएगी वर्ल्ड कप ?

पंत के लिए पिछला आईपीएल काफी शानदार रहा था। पिछले साल दिल्ली के लिए खेलते हुए ऋषभ पंत ने 14 मैचों में 684 रन जड़े थे। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 5 अर्धशतक जड़े थे। वहीं उनका स्ट्राइक रेट 173.60 का था। साफ है पंत बल्ले से क्या धमाल मचा सकते हैं ये हम सभी जानते हैं, लेकिन उन्हें बस लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। इस समय भारतीय टीम का मध्यक्रम काफी परेशानियों से जूझ रहा है। वहीं टीम इंडिया को एक फिनिशर और बैकअप विकेटकीपर की भी जरूरत है। पंत के लिए इन आईपीएल में शानदार प्रदर्शन काफी जरूरी है। क्योंकि अगर उन्होंने आईपीएल के इस सीजन में शानदार प्रदर्शन कर दिया तो वह इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम का जरूर हिस्सा बन सकते हैं।


खराब किस्मत को अच्छे प्रदर्शन से संवारना चाहेंगे दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक भारत के वो खिलाड़ी हैं, जिनका कॅरियर कभी भी स्थिर नहीं रहा। कई बार अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी दिनेश कार्तिक को टीम से बाहर रहना पड़ा। वहीं कभी उनके बल्ले ने अहम मौकों पर साथ नहीं निभाया। दिनेश कार्तिक पिछले कुछ समय से टीम इंडिया का लगातार हिस्सा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड दौरे पर भी कार्तिक टीम के साथ गए थे। जहां उन्होंने कई मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया और टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे। दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में टीम में नहीं चुना गया। जिसके बाद उनके इंग्लैंड विश्व कप खेलने जाने के ऊपर संकट के बादल गहराए जाने लगे। हालांकि उनकी जगह जिन सभी खिलाड़ियों को विश्व कप में मौका दिया गया वो लगभग फ्लॉप ही रहे। जिस वजह से कार्तिक का विकल्प एक बार फिर से सबको दिखाई देने लगा। निदहास ट्रॉफी में चमत्कारिक पारी खेलकर कार्तिक ने मैच फिनिशर वाला रूप सबसे सामने दिखाया। जिसके बाद भारतीय टीम उन्हें फिनिशर के रूप में वनडे टीम में देखने लगी। इसके बाद कार्तिक को कई बार मैच खत्म करने के मौके मिले। वह कुछ समय सफल हुए तो कई बार उनके बल्ले ने साथ नहीं दिया। एमएस धोनी के साथ टीम में कार्तिक का होना मध्य क्रम में मजबूती ला सकता है। अगर विश्व कप में धोनी को नंबर 4 पर मौका दिया गया तो दिनेश कार्तिक पांचवें नंबर पर टीम के काम आ सकते हैं। हालांकि कार्तिक को इसके लिए आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करना होगा। वो इस सीजन में केकेआर के कप्तान हैं वो टीम की कामयाबी के साथ अपने प्रदर्शन को भी अच्छा करना चाहेंगे। जिसकी वजह से उन्हें इंग्लैंड जाने का मौका मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: भारतीय टीम की जान हैं गेंदबाज, हिन्दुस्तान देख रहा है वर्ल्ड कप जीतने का सपना

केएल राहुल को अपनी प्रतिभा के साथ करना होगा न्याय

साल 2018 केएल राहुल के लिए काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहा। शानदार आईपीएल के बाद राहुल को इंग्लैंड दौरे पर टीम के साथ ले जाया गया। टी-20 क्रिकेट में इंग्लैंड में शतक जड़ने के बाद राहुल से सफेद जर्सी में भी उम्मीदें बढ़ने लगीं। लेकिन वो वहां पर फ्लॉप साबित हुए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी राहुल फेल रहे। इसके बाद राहुल पर कॉफी विद करण की वजह से कई परेशानियां आईं और उन्हें न्यूजीलैंड दौरे से बाहर कर दिया गया। हालांकि राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज में मौका दिया गया। जहां उन्होंने जरूर कुछ अच्छी पारियां खेलीं लेकिन जिस वजह से टीम मैनेजमेंट उन पर भरोसा जता रही है, वो उन पर खरे नहीं उतर सके। राहुल के पास इस आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर विश्व कप की टीम में हिस्सा बनाने का सुनहरा मौका है। किंग्स इलेवन पंजाब के लिए राहुल बतौर ओपनर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे जिसकी वजह से उन्हें इंग्लैंड का टिकट हासिल हो सके। 

-दीपक कुमार मिश्रा