आईपीएल 2019 में ऑरेंज कैप के लिए इन खिलाड़ियों के बीच मचेगी होड़

By दीपक कुमार मिश्रा | Publish Date: Mar 25 2019 12:17PM
आईपीएल 2019 में ऑरेंज कैप के लिए इन खिलाड़ियों के बीच मचेगी होड़
Image Source: Google

पैसों से भरी इस फटाफट लीग में हर वो चीज मौजूद है जो एक खिलाड़ी को आकर्षित करती है। वैसे तो इस आईपीएल में खिलाड़ियों की करोड़ों की बोली लगाई जाती है। लेकिन यहां अपने खेल के दम पर खिलाड़ी कई तरह के अलग पुरस्कार भी जीत जाते हैं।

फटाफट क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल के 11वें सीजन का आगाज हो चुका है। सीएसके और आरसीबी के मैच के साथ ही दो महीने तक चलने वाला फटाफट क्रिकेट वापस आ गया है। इस बार का आईपीएल हर बार की तरह ही शानदार है। चकाचौंध से भरे क्रिकेट में पैसों से लेकर शोहरत हर वो चीज मौजूद है। जिसको पाने का सपना हर खिलाड़ी देखता है। यह आईपीएल ही है जिसने विश्व क्रिकेट को ना जाने कितने चेहरे दिए जिन्होंने अपने देश का नाम रौशन किया। इस आईपीएल के बदौलत ही कितने युवा खिलाड़ी रातों-रात स्टार बन गए। इस बार के आईपीएल में कई अनुभवी और युवा खिलाड़ी खेल रहे हैं। यह आईपीएल नाम से नहीं अपने गेम से पहचाना जाता है। पैसों से भरी इस फटाफट लीग में हर वो चीज मौजूद है जो एक खिलाड़ी को आकर्षित करती है। वैसे तो इस आईपीएल में खिलाड़ियों की करोड़ों की बोली लगाई जाती है। लेकिन यहां अपने खेल के दम पर खिलाड़ी कई तरह के अलग पुरस्कार भी जीत जाते हैं। जिससे ना सिर्फ उनको शोहरत मिलती है बल्कि उन्हें पैसे के साथ अपने देश के लिए खेलने का मौका भी मिल जाता है। आईपीएल में ऑरेंज कैप एक ऐसा तोहफा है, जिसे अपने सर पर हर खिलाड़ी सजाना चाहता है। यह टोपी उस खिलाड़ी के सर पर सजती है, जिसने पूरे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाएं हो। आखिरकार इस बार के आईपीएल में वो कौन से खिलाड़ी हैं, जो ऑरेंज कैप को अपने नाम कर सकते हैं। 


ऋषभ पंत अपने सर सजाना चाहेंगे ऑरेंज कैप
 
टीम इंडिया के लिए हाल के दिनों में अच्छी पारियां खेलने वाले पंत आईपीएल-11 में अपना जलवा बिखेरना चाहेंगे। पंत एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं, जो अकेले दम पर मैच का रूख अपनी टीम की तरफ पलट सकता है। भारतीय टीम इस युवा बल्लेबाज में अपना भविष्य ढूंढती है। वहीं महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौजूदगी में इन्हें टीम इंडिया का बैकअप विकेटकीपर भी माना जाता है। पंत इस बार आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम के लिए खेल रहे है। इस टीम में शिखर धवन, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं लेकिन पंत को देखकर ये उम्मीद की जा सकती है कि वो इस बार आईपीएल में ऑरैंज कैप अपने नाम कर सकते हैं। पंत ने पिछले साल आईपीएल में जबरदस्त धमाल मचाया था। पंत ने 2018 आईपीएल में अपने खेले गए 14 मैचों में 52.61 की औसत से 684 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 5 अर्धशतक और 1 शतक निकला था। वहीं सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेली गई 128 रनों की नाबाद पारी उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। साफ है पंत के अंदर वो सभी काबिलियत है जो किसी भी बड़े बल्लेबाज को टक्कर देने के लिए काफी है। इसके साथ ही अगर पंत का बल्ला चलता है और वो ऑरेंज कैप जीतते हैं तो इससे उन्हें इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा बनने में भी फायदा मिल सकता है। 
विराट कोहली को रोकना होगा मुश्किल
 
विराट कोहली इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हैं। उनसे अच्छा बल्लेबाज इस वक्त किसी भी टीम में नही है। कोहली पिछले 10 साल की तरह इस बार भी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू की टीम में खेलते हुए दिखाई देंगे। कोहली वैसे तो वर्ल्ड कप की वजह से इस आईपीएल में कुछ मैचों में आराम कर सकते हैं। लेकिन इन सब के बावजूद विराट कोहली आईपीएल-2019 में ऑरेंज कैप जीतने के लिए संभावितों में सबसे आगे दिखाई पड़ते हैं। विराट कोहली विश्व क्रिकेट में वो नाम है, जिसके सामने हर बल्लेबाज फीका पड़ता दिखाई देता है। वैसे भी कोहली के लिए 2017 और 2018 की सीजन कुछ खास नहीं रहा। हालांकि साल 2016 में कोहली ने तो मानो आईपीएल में जलजला ला दिया था। कोहली ने उस सीजन में 4 शतक ठोक दिये थे। वहीं वो 2016 के सीजन में 900 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और ऑरेंज कैप अपने नाम कर चुके थे। साफ है कोहली इस बार के आईपीएल में अगर सभी मैच खेलते हैं तो वो ऑरेंज कैप अपने नाम कर सकते हैं। 


 
चोट खाएं शेर की तरह दहाड़ेंगे डेविड वार्नर !
 
डेविड वार्नर 1 साल के प्रतिबंध के बाद क्रिकेट के मैदान पर लौट चुके हैं। आईपीएल 2019 में अपना पहला मैच खेलकर ही वार्नर ने दिखा दिया कि उनके अंदर पुराना वाला दम अभी भी बाकी है। प्रतिबंध का बुरा दौर देखने के बाद उल्टा वो और ज्यादा ताकतवर हो चुके हैं। आईपीएल 2016 और 2017 के सीजन में बल्ले और कप्तानी से तहलका मचाने वाले वार्नर इस सीजन गेंदबाजों पर काल बनकर बरस सकते हैं। वार्नर केकेआर के खिलाफ आईपीएल 2019 के पहले मैच में 85 रनों की शानदार पारी खेल चुके हैं। इस पारी से उनके फार्म के बारे में सभी को अंदाजा भी हो चुका है। वार्नर का यह अंदाज देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि वो इस बार ऑरेंज कैप के प्रमुख दावेदारों में से एक हैं।
 
-दीपक कुमार मिश्रा
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story

Related Video