Russia-Ukraine war | बमबारी के बीच शुरू हुआ खूनी संघर्ष, यूक्रेन के 40 और रूस के 50 सैनिकों की मौत, 7 नागरिक भी मारे गये

Russia-Ukraine war | बमबारी के बीच शुरू हुआ खूनी संघर्ष, यूक्रेन के 40 और रूस के 50 सैनिकों की मौत, 7 नागरिक भी मारे गये

यूक्रेन के शहरों पर रूसी मिसाइलों की बारिश हुई। यूक्रेन ने अपनी सीमाओं के पार पूर्वी चेर्निहाइव, खार्किव और लुहान्स्क क्षेत्रों में सैनिकों के टुकड़ियों के आने और दक्षिण में ओडेसा और मारियुपोल शहरों में समुद्र के रास्ते उतरने की सूचना दी। पूर्वी यूक्रेन में डोनेट्स्क क्षेत्र के मारियुपोल में हवाई अड्डे पर विस्फोट की सूचना मिली है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर युद्ध की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि रूसी और यूक्रेनी बलों के बीच संघर्ष "अपरिहार्य" जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है। रूस ने गुरुवार को भूमि, वायु और समुद्र द्वारा यूक्रेन पर चौतरफा आक्रमण शुरू किया, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप के एक राज्य पर दूसरे द्वारा सबसे बड़ा हमला किया गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं। यूक्रेन के शहरों पर रूसी मिसाइलों की बारिश हुई। यूक्रेन ने अपनी सीमाओं के पार पूर्वी चेर्निहाइव, खार्किव और लुहान्स्क क्षेत्रों में सैनिकों के टुकड़ियों के आने और दक्षिण में ओडेसा और मारियुपोल शहरों में समुद्र के रास्ते उतरने की सूचना दी। पूर्वी यूक्रेन में डोनेट्स्क क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े शहर मारियुपोल में हवाई अड्डे पर विस्फोट की सूचना मिली है। 

इसे भी पढ़ें: जम्मू में 3 से 8 कक्षा के लिए ऑफलाइन क्लास शुरू, शिक्षकों और छात्रों में उत्साह

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण पर चर्चा के लिए नाटो के दूतों ने आपातकालीन सत्र बुलाया 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा पूर्वी यूक्रेन में सैनिकों के आदेश देने के कुछ घंटों बाद, नाटो के दूतों ने स्थिति पर चर्चा के लिए गुरुवार को एक आपातकालीन सत्र बुलाया है। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने एक बयान में कहा, यह अंतरराष्ट्रीय कानून का गंभीर उल्लंघन है और यूरो-अटलांटिक सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है। नाटो सहयोगी रूस के आक्रामक कार्यों के परिणामों को संबोधित करने" के लिए बैठक कर रहे हैं। स्टोलटेनबर्ग ने कहा, रूस की व्यापक आक्रामकता पूरी दुनिया और सभी नाटो देशों के लिए खतरा है। 

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन में फंसी विदिशा की बेटी की मां के साथ हुई ठगी, PMO के नाम पर टिकट के लिए वसूले 42 हजार रुपये

40 से ज्याद यूक्रेनी सैनिकों की मौत

रॉयटर्स के अनुसार यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के सलाहकार का कहना है कि 40 से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए और कई दर्जन घायल हुए। यूक्रेन का कहना है कि रूसी गोलाबारी में कम से कम 7 मारे गए, 9 घायल हुए हैं।

50 रूसी सैनिकों की मौत, एक और विमान नष्ट, यूक्रेन का दावा

यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि शास्त्य क्षेत्र को यूक्रेनी नियंत्रण में लाया गया है और 50 रूसी सैनिक मारे गए हैं। एक और रूसी विमान, छठा, क्रामाटोर्स्क क्षेत्र में नष्ट कर दिया गया था। ज्वाइंट फोर्सेज कमांड के मुताबिक, शास्त्य इलाके में करीब 50 रूसी कब्जेदारों की मौत हो गई।

चीन ने यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई को 'आक्रमण' बताया

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई के एक विदेशी पत्रकार के विवरण को "आक्रमण" के रूप में खारिज कर दिया। गुरुवार को एक नियमित दैनिक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, चुनयिंग ने कहा कि चीन ने यूक्रेन की स्थिति में शामिल "सभी पक्षों" से "संयम बरतने" का आह्वान किया है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में एक ‘‘सैन्य अभियान’’ शुरू करने की घोषणा की है। रूस की तरफ से लगातार यूक्रेन पर बमबारी की जा रही है। हमले को लेकर रूस की चौरफा निंदा की जा रही है। यूक्रेन की स्थिति पर 15 सदस्यीय देशों की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार देर रात एक आपात बैठक बुलाई थी। इसी बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बुधवार को दो दिवसीय यात्रा पर रूस आये हैं। पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने रूस-यूक्रेन युद्ध को "रोमांचक" के रूप में वर्णित किया है।