अमेरिका की व्यापार कार्रवाई की चेतावनी का यूरोप पर असर: सेंट्रल बैंक प्रमुख

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 11 2019 2:09PM
अमेरिका की व्यापार कार्रवाई की चेतावनी का यूरोप पर असर: सेंट्रल बैंक प्रमुख
Image Source: Google

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोपीय संघ से आयातित 11 अरब डालर मूल्य के और वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाने की चेतावनी दी है। इससे दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ा है।

फ्रैंकफर्ट। यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख मोरियो द्रागी ने बुधवार कोकहा कि व्यापार को लेकर वैश्विक टकराव से अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है और जरूरत पड़ने पर बैंक को और प्रोत्साहन पैकेज देने के लिये तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ के खिलाफ नए शुल्क लगाने की अमेरिका की चेतावनी जैसे कारणों से व्यापार को लेकर वैश्विक टकराव बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि रोजगार बाजार में सुधार तथा वेतन में वृद्धि से यूरो उपयोग करने वाले 19 देशों की अर्थव्यवस्था को मदद मिल रही है। लेकिन व्यापार विवाद और ब्रेक्जिट जैसी अनिश्चितताएं स्थिति को प्रभावित कर रही हैं।


केंद्रीय बैंक के प्रमुख ने नीतिगत दर बरकरार रखने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘वैश्विक चुनौतियों के कारण यूरो क्षेत्र की वृद्धि पर निरंतर असर पड़ रहा है।’’उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोपीय संघ से आयातित 11 अरब डालर मूल्य के और वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाने की चेतावनी दी है। इससे दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ा है।
द्रागी ने कहा, ‘‘सचाई यह है कि इस प्रकार की चेतावनी भरोसे को कमजोर करती है।’’ यूरो क्षेत्र काफी हद तक निर्यात पर निर्भर है। अमेरिका और चीन के बीच विवाद के कारण अनिश्चितता उत्पन्न होने से भी 19 देशों के यूरो क्षेत्र पर असर पड़ा। ट्रंप ने उन देशों को लक्ष्य बनाया है जो अमेरिका से खरीदने के मुकाबले बेचते ज्यादा हैं। उनका कहना है कि वे अपने देश की कंपनियों तथा वहां की नौकरियों को बचा रहे हैं।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video