• बोरिस जॉनसन को मिला सांसदों का साथ, ब्रिटेन में 12 दिसंबर को होंगे आम चुनाव

इसे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन के क्रिसमस के पहले चुनाव कराने और ब्रेक्जिट की योजना के पक्ष में जन समर्थन हासिल करने के प्रयासों को समर्थन मिलने के तौर पर देखा जा रहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री मध्यावधि चुनाव सांसदों के समर्थन से ही करवा सकते हैं।

लंदन। ब्रेक्जिट गतिरोध खत्म करने के लिए चुनाव कराने के ब्रिटेन के प्रधनमंत्री बोरिस जॉनसन के आह्वान का ब्रिटेन के सांसदों ने समर्थन किया जिसके बाद अब देश में 12 दिसंबर को चुनाव होंगे। कुछ ही घंटे पहले यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने ब्रिटेन के अलग होने को जनवरी के अंत तक टालने पर औपचारिक रूप से सहमति दी थी। मंगलवार रात हाउस ऑफ कॉमन्स ने चुनाव की तारीख के पक्ष में मतदान किया।

इसे भी पढ़ें: लंदन ट्रक में मिले 39 शव चीनी नागरिकों के, तीन और लोग गिरफ्तार

अगर हाउस ऑफ लॉर्ड्स इस संबंध में विधेयक पारित कर देता है और इस सप्ताह के अंत तक इस पर कानून बन जाता है तो ब्रिटेन में यह चार साल के भीतर तीसरा चुनाव होगा। कानून बनने के बाद मतदान की तारीख तक पांच हफ्ते तक प्रचार होगा। इसे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन के क्रिसमस के पहले चुनाव कराने और ब्रेक्जिट की योजना के पक्ष में जन समर्थन हासिल करने के प्रयासों को समर्थन मिलने के तौर पर देखा जा रहा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री मध्यावधि चुनाव सांसदों के समर्थन से ही करवा सकते हैं। इससे पहले वह तीन बार जॉनसन की कोशिश को बाधित कर चुके हैं।