चीन ने अपने इलाके में बढ़ाई चौकसी! LAC पर 180 डिग्री घूमने वाले सर्विलांस सिस्‍टम को लगाया

चीन ने अपने इलाके में बढ़ाई चौकसी! LAC पर 180 डिग्री घूमने वाले सर्विलांस सिस्‍टम को लगाया

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की सीमा बाराहोती से 3 किलोमीटर आगे तुन-जुन-ला तक है। सूत्रों के मुताबिक, चीन ने इसी इलाके में सार्विलांस सिस्टम को अपग्रेड किया है। बता दें कि चीन ने वहां 180 डिग्री तक घूमने वाले कैमरे और बड़े-बडे़ खंभे भी लगाए है।

पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तनाव बढ़ाने के बाद चीन अब एक नया दांव चल रहा है। जानकारी के मुताबिक, चीन ने एलएसी पर अपनी निगरानी को अचानक बढ़ा दी है। इटेंलिजेंस एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक चीन ने उतराखंड सेक्टर में अपनी चौकसी को बढ़ाते हुए LAC पर बने निगरानी सिस्टम को अपग्रेड किया है। बता दें कि चीन इस निगरानी सिस्टम से भारतीय सेना की हर एक गतिविधियों पर 24 घंटे नजर रख सकता है।  

इसे भी पढ़ें: बेबस हुआ पाकिस्तान, कश्मीर पर OIC का नहीं मिला साथ, सऊदी अरब ने दिखाए तल्ख तेवर

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की सीमा बाराहोती से 3 किलोमीटर आगे तुन-जुन-ला तक है। सूत्रों के मुताबिक, चीन ने इसी इलाके में सार्विलांस सिस्टम को अपग्रेड किया है। बता दें कि चीन ने वहां 180 डिग्री तक घूमने वाले कैमरे  और बड़े-बडे़ खंभे भी लगाए है। यह कैमरे काम करे इसके लिए चीन बिजली आपूर्ति के लिए भी वहां काम कर रहा है। चीन इन कैमरों के लिए एक बड़ा सौलर पैनल और एक विंडमिल भी लगाएगा जिससे कैमरे बाराहोती के हर एक कोने की पैनी नजर रखे सकेगा। बता दें कि चीन ने इस इलाके में एक छोटा सा हट भी बनाया है जिसमें सिस्टम के अलावा कई तरीके के सामान उपस्थित है। 

चीन ने 2019 में ही लगाया था ये सर्विलांस सिस्टम

जानकारी के मुताबिक चीन ने अपने इलाके की चौकसी बढ़ाने को लेकर पिछले साल यानि की 2019 से ही जुट गया था। उसने ये सर्विलांस सिस्टम साल 2019 में ही लगाया था लेकिन अब इस सिस्टम को अपग्रेड किया गया है। बात करें नए सिस्टम की तो इस सिस्टम के तहत चीन ने अपने इलाके में लगाए जाने वाले कैमरे की पॉजिशनिंग इस तरीके से की है जिसके जरिए चीन की पीएलए बाराहोती के पूरे इलाके की पैनी नजर रख पाएगा। साथ ही इन कैमरों के जरिए चीन भारतीय सेना की हर एक गतिविधियों पर भी नजर रख सकता है। अपनी हरकतों से बाज न आने वाला चीन भले ही एक नया चाल चल रहा हो लेकिन भारतीय सेना भी किसी से कम नहीं है।बता दें कि भारतीय सेना भी चीन के हर एक हरकतों पर पैनी नजर बनाए हुए है और  पूरी तरह सतर्क भी है इसलिए तो भारतीय सेना ने भी अपने इलाके में निगरानी सिस्टम को  और मजबूत कर दिया है।