विदेशी विशेषज्ञों ने पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त विमान का कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ढूंढ निकाला

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 28, 2020   18:37
विदेशी विशेषज्ञों ने पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त विमान का कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ढूंढ निकाला

विदेशी विशेषज्ञों ने पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त विमान का कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ढूंढ निकाला है।विदेशी विशेषज्ञों के 11 सदस्यीय दल ने बृहस्पतिवार को घटनास्थल का दौरा किया और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला जो जांच में एक महत्वपूर्ण साक्ष्य होगा। इस दल में एयरबस कंपनी के प्रतिनिधि भी शामिल थे।

कराची। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन के, लगभग हफ्ते भर पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के मलबे से विदेशी विशेषज्ञों के एक दल ने बृहस्पतिवार को कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला। यह हादसा देश के इतिहास में सबसे भयावह हवाई दुर्घटनाओं में से एक है। लाहौर से कराची जा रही एयरबस ए320 विमान पिछले शुक्रवार को जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट एक आवासीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। हादसे में 97 लोग मारे गए थे और दो लोग चमत्कारिक ढंग से बच गए थे।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या 61 हजार के पार, मृतक संख्या 1,260 पहुंची

विदेशी विशेषज्ञों के 11 सदस्यीय दल ने बृहस्पतिवार को घटनास्थल का दौरा किया और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला जो जांच में एक महत्वपूर्ण साक्ष्य होगा। इस दल में एयरबस कंपनी के प्रतिनिधि भी शामिल थे। कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ऐसा उपकरण होता है जो पायलट के हेडसेट के माइक्रोफोन तथा ईयरफोन के ऑडियो संकेतों को रिकॉर्ड करता है और उन्हें सुरक्षित रखता है। यह हादसों की जांच में मददगार होता है। पीआईए के प्रवक्ता ने कहा कि जांच दल ने विमान के मलबे वाले स्थान पर बृहस्पतिवार को पांच घंटे तक छानबीन की और वॉइस रिकॉर्डर खोज लिया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।