तूफान इडा तीव्र हुआ, लूसियाना में पड़ सकता है गंभीर प्रभाव

Hurricane
‘नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने आगाह किया है कि खाड़ी के बेहद गर्म जलक्षेत्र इडा की विनाशकारी ताकत को तेजी से और बढ़ा सकते हैं जिससे यह श्रेणी 2 के तूफान से तब्दील होकर महज 18 घंटों के भीतर बेहद खतरनाक श्रेणी चार का तूफान हो जाएगा।
न्यू ऑर्लीन्स। मौसम वैज्ञानिकों ने उत्तरी मेक्सिको खाड़ी तट के आस-पास रहने वाले निवासियों को प्रचंड रूप ले रहे तूफान इडा से पहले तैयारियां तेज करने की चेतावनी दी है। उष्णकटिबंधीय चक्रवाती तूफान (हरिकेन) के रविवार को लूसियाना में तट से टकराने पर 130 मील प्रति घंटे जितनी रफ्तार से तेज हवाएं चलने, तूफान का जानलेवा असर और बाढ़ लाने वाली बारिश का प्रकोप देखने को मिल सकता है। ‘नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने आगाह किया है कि खाड़ी के बेहद गर्म जलक्षेत्र इडा की विनाशकारी ताकत को तेजी से और बढ़ा सकते हैं जिससे यह श्रेणी 2 के तूफान से तब्दील होकर महज 18 घंटों के भीतर बेहद खतरनाक श्रेणी चार का तूफान हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: करनाल में किसानों पर हुए लाठीचार्ज पर बोले राकेश टिकैत, देश में सरकारी तालिबानों का कब्ज़ा हो चुका है

तूफान कैटरीना के मिसिसिपी और लूसियाना तटों को तबाह करने के 16 साल बाद इडा लूसियाना को प्रभावित करने के लिए तैयार है। श्रेणी तीन के तूफान, कैटरीना को 1,800 लोगों की मौत के लिए दोषी ठहराया गया था और न्यू ऑर्लीन्स में भयावह बाढ़ का कारण बना था, जिसे इससे उबरने में वर्षों लग गए थे। लूसियाना के गवर्नर जॉन बेल एडवर्ड्स ने कहा, “हम 16 साल पहले वाले राज्य नहीं हैं।” उनका इशारा 2005 की आपदा के बाद से हुए बड़े सुधारों की तरफ था। उन्होंने बताया कि 5,000 नेशनल गार्ड सैनिकों को तलाश एवं बचाव कार्य के लिए तैयार रखा गया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़