'यूक्रेन की धरती को आखिरी दम तक नहीं छोडूंगा, अंत तक लड़ेंगे', राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का वीडियो संदेश

'यूक्रेन की धरती को आखिरी दम तक नहीं छोडूंगा, अंत तक लड़ेंगे', राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का वीडियो संदेश

रूस के सैनिकों ने शनिवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव पर धावा बोल दिया और शहर में कई जगह विस्फोटों की आवाज सुनाई दीं। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने देश छोड़ने से इनकार कर दिया है और अपने देशवासियों से मजबूती के साथ डटे रहने की अपील की है।

रूस के सैनिकों ने शनिवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव पर धावा बोल दिया और शहर में कई जगह विस्फोटों की आवाज सुनाई दीं। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने देश छोड़ने से इनकार कर दिया है और अपने देशवासियों से मजबूती के साथ डटे रहने की अपील की है। जेलेंस्की ने कहा कि लड़ाई अभी जारी है और यह यूक्रेन का भविष्य निर्धारित करेगी। जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था, लेकिन जेलेंस्की ने इससे इनकार कर दिया। इस लड़ाई में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत होनेकी सूचना मिली है। रूसी सेना की ओर से राजधानी कीव में किए गए हमलों में अपार्टमेंट की इमारत और पुलों और स्कूलों को भारी क्षति हुई है। इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि रूस यूक्रेन की मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने (अपदस्थ करना) की कोशिश कर सकता है। 

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक यूक्रेन की मौजूदा सरकार को हटाना ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का उद्देश्य है। दुनिया के नक्शे में बदलाव करने और रूस के शीतयुद्ध कालीन प्रभाव को बहाल करने के लिए यह पुतिन का अभी तक का सबसे बड़ा कदम है। हालांकि इस युद्ध में अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यूक्रेन का कितना हिस्सा अब भी उसके कब्जे में है और कितने हिस्से पर रूस का नियंत्रण हो गया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने संघर्ष विराम की अपील की और एक अस्पष्ट बयान में चेतावनी दी कि कई शहरों पर हमला हो रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, “आज रात हमें मजबूती के साथ डटे रहना होगा। आज ही यूक्रेन का भविष्य निर्धारित होगा।” जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था, लेकिन जेलेंस्की ने इससे इनकार कर दिया। अमेरिका के खुफिया विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा,‘‘ यहां युद्ध चल रहा है। मुझे गोला बारूद चाहिए, यात्रा नहीं।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने कॉमेडी शो सर्वेंट ऑफ़ द पीपल में एक शिक्षक की भूमिका निभाई उसके बाद उनकी बढ़ती लोकप्रियता ने उन्हें यूक्रेन का राष्ट्रपति बना दिया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने पक्ष में खड़े होने और रूसी आक्रमण का सामना करने के लिए देश से नहीं भागने के लिए प्रशंसा प्राप्त की है। जबकि उनकी तुलना पूर्व अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी से की जा रही है, जो तालिबान के कब्जे में काबुल से भाग गए थे, ज़ेलेंस्की ने भी देश को खाली करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।

ज़ेलेंस्की के बारे में जानने के लिए यहां 10 बातें दी गई हैं

1. ज़ेलेंस्की एक रूसी भाषी यहूदी हैं जो अपने कॉमेडी टीवी शो के लिए जाने जाते थे।

2. उनके दादा ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लाल सेना में सेवा की थी। इसे याद करते हुए उन्होंने हाल ही में कहा था, "आपको बताया जाता है कि हम नाज़ी हैं, लेकिन एक लोग नाज़ियों का समर्थन कैसे कर सकते हैं जिन्होंने नाज़ीवाद पर जीत के लिए 8 मिलियन से अधिक लोगों की जान दी? मैं नाज़ी कैसे हो सकता हूं? मेरे दादाजी को बताएं, जो इस दौर से गुजरे थे। सोवियत सेना की पैदल सेना में पूरा युद्ध और स्वतंत्र यूक्रेन में एक कर्नल के रूप में मृत्यु हो गई।"

3. जेलेंस्की के पास कानून की डिग्री थी लेकिन उन्होंने उस क्षेत्र में कभी काम नहीं किया।

4. ज़ेलेंस्की एक आकस्मिक राष्ट्रपति हैं। 2019 के चुनाव में, वह सबसे अधिक संभावना वाले उम्मीदवार थे। 

5. राजनीति में आने से पहले, ज़ेलेंस्की एक अभिनेता, एक हास्य अभिनेता थे। उनकी एक प्रोडक्शन कंपनी भी थी। उनके प्रसिद्ध टीवी शो सर्वेंट ऑफ़ द पीपल में ज़ेलेंस्की को दिखाया गया था जहाँ उन्होंने एक स्कूल शिक्षक की भूमिका निभाई थी।

6. जेलेंस्की ने 2019 का चुनाव 73% वोट के साथ जीता।

7. वलोडिमिर ज़ेलेंस्की पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया है और उसका नाम पेंडोरा पेपर्स में रखा गया था। उन्हें और उनकी प्रोडक्शन कंपनी को ऑफशोर शेल कंपनियों से जोड़ा गया है।

8. अपने राष्ट्रपति अभियान में, ज़ेलेंस्की ने रूस के साथ संघर्ष को समाप्त करने का वादा किया था।

9. जब ज़ेलेंस्की राष्ट्रपति बने, तो कई लोगों ने उन्हें यूक्रेनी डोनाल्ड ट्रम्प कहा, क्योंकि दोनों मनोरंजन उद्योग से जुड़े थे।

10. 2003 से ओलेना ज़ेलेंस्का से विवाहित, ज़ेलेंस्की का एक बेटा और एक बेटी है।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...