इमरान खान, शी चिनफिंग ने अफगानिस्तान में मानवीय, आर्थिक सहायता भेजने की अपील की

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 26, 2021   18:17
इमरान खान, शी चिनफिंग ने अफगानिस्तान में मानवीय, आर्थिक सहायता भेजने की अपील की

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को पहली बार संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि तालिबान शासित अफगानिस्तान को तुरंत मानवीय एवं आर्थिक सहयोग मुहैया कराएं, जहां सर्दियों से पहले आवश्यक सामान की काफी किल्लत है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को पहली बार संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि तालिबान शासित अफगानिस्तान को तुरंत मानवीय एवं आर्थिक सहयोग मुहैया कराएं, जहां सर्दियों से पहले आवश्यक सामान की काफी किल्लत है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री खान की राष्ट्रपति शी के साथ टेलीफोन पर हुई वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की।

इसे भी पढ़ें: बीएसएफ के अधिकारक्षेत्र में बढ़ोतरी से लोगों को प्रताड़ना झेलनी पड़ेगी: ममता बनर्जी

इसने कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि अफगानिस्तान के लोगों को तुरंत मानवीय एवं आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएं ताकि उनकी दिक्कतें दूर हो सकें, अस्थायित्व रूके और देश के पुनर्निर्माण में मदद मिले।’’ कतर में एक उच्चस्तरीय बैठक में तालिबान के प्रतिनिधियों के साथ चीन के विदेश मंत्री वांग यी की मुलाकात के एक दिन बाद दोनों नेताओं ने फोन पर बात की। चीन ने सितंबर में 3.1 करोड़ डॉलर की मदद दी थी, जिसमें युद्धग्रस्त राष्ट्र को खाद्य पदार्थों एवं स्वास्थ्य सामग्री की आपूर्ति शामिल है। इसी तरह पाकिस्तान ने पड़ोसी देश को खाद्य तेल और दवाएं भेजी थीं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...