UNSC में सीट के लिए मालदीव का भारत को समर्थन, दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों को सराहा

UNSC
ANI
अभिनय आकाश । Jan 23, 2023 6:33PM
मालदीव के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत के लिए देश का मजबूत समर्थन दोनों देशों के बीच मजबूत साझेदारी और दोस्ती के करीबी बंधन में निहित है।

मालदीव ने 2028-2029 की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक गैर-स्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला किया है, जिसके लिए जून 2027 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इक्यासीवें सत्र के दौरान चुनाव होना निर्धारित है। 18 और 19 जनवरी को विदेश मंत्री एस जयशंकर की मालदीव यात्रा के बाद भारत को समर्थन देने का निर्णय लिया गया।

इसे भी पढ़ें: Jaishankar ने कहा कि भारत ने मालदीव में खेल के बुनियादी ढांचे के लिए 40 मिलियन डॉलर की सुविधा प्रदान की है

मालदीव के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत के लिए देश का मजबूत समर्थन दोनों देशों के बीच मजबूत साझेदारी और दोस्ती के करीबी बंधन में निहित है। बयान में कहा गया कि भारत ने अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने में लगातार मजबूत और प्रभावी नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। भारत संयुक्त राष्ट्र चार्टर में निहित मूल्यों और सिद्धांतों का भी प्रबल समर्थक रहा है। मालदीव सरकार को विश्वास है कि भारत सुरक्षा परिषद में सभी विकासशील देशों की आवाज बनेगा और आने वाले वर्षों में शांति और सुरक्षा पर वैश्विक संवाद में सार्थक योगदान देना जारी रखेगा।

इसे भी पढ़ें: 'India और Maldives अच्छे पड़ोसी', विदेश मंत्री बोले- दोनों पर क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा की साझा जिम्मेदारी

मालदीव की अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री जयशंकर ने राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात की और विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ चर्चा की। इस यात्रा में मालदीव के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने वाली कई प्रमुख भारत समर्थित परियोजनाओं के ग्राउंड-ब्रेकिंग, उद्घाटन और सौंपने और लॉन्च करने के अलावा द्विपक्षीय विकास सहयोग से संबंधित समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

अन्य न्यूज़