कोरिया के अभियोजकों ने पूछताछ के लिए पार्क को किया तलब

[email protected] । Mar 15 2017 12:11PM

दक्षिण कोरिया के अभियोजकों ने पद से हटाई जा चुकी राष्ट्रपति पार्क गुन-हे को भ्रष्टाचार घोटाले के संदर्भ में पूछताछ के लिए अगले सप्ताह पेश होने के लिए कहा है।

सोल। दक्षिण कोरिया के अभियोजकों ने पद से हटाई जा चुकी राष्ट्रपति पार्क गुन-हे को भ्रष्टाचार घोटाले के संदर्भ में पूछताछ के लिए अगले सप्ताह पेश होने के लिए कहा है। इस घोटाले के कारण पार्क को उनके पद से नाटकीय ढंग से हटाया गया था। एक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले शुक्रवार को संवैधानिक अदालत द्वारा हटाई गई पार्क को अगले मंगलवार सोल में अभियोजकों के कार्यालय में पेश होना होगा। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘हमने आज सुबह पार्क के वकील को आदेश भेज दिया है। समन की तिथि 21 मार्च और समय सुबह साढ़े नौ बजे है।’’

पार्क इस घोटाले में एक आरोपी हैं और देश की उच्चतम अदालत द्वारा उनके खिलाफ संसदीय अभियोग प्रस्ताव पर मुहर लगाए जाने से पहले तक वह अभियोजकों के समक्ष पूछताछ के लिए पेश होने से इनकार करती रही हैं। शुक्रवार के अंतिम फैसले ने उन्हें सत्ता और शासकीय विशेषाधिकारों से पदच्युत कर दिया जिनमें आपराधिक अभियोग से सुरक्षा शामिल थी। सप्ताहांत पर पार्क ने राष्ट्रपति भवन छोड़ दिया। पार्क के वकील ने बुधवार को कहा कि वह जांच में ‘सहयोग’ करेंगी। वह दक्षिण कोरिया की ऐसी चौथी पूर्व नेता बनने जा रही हैं, जिनसे अभियोजकों ने भ्रष्टाचार घोटालों के मामलों में पूछताछ की।

मौजूदा मामला भ्रष्टाचार और पद के दुरूपयोग का है। इसके केंद्र में पार्क की करीबी चोई सून-सिल है, जिनपर सत्ता के दुरूपयोग और दबंगई के लिए मुकदमा चल रहा है। चोई पर आरोप है कि उन्होंने राष्ट्रपति के साथ अपने संबंधों का इस्तेमाल करते हुए सैमसंग समेत स्थानीय कंपनियों को उन गैर-लाभकारी संस्थाओं को लगभग सात करोड़ डॉलर ‘दान’ में देने पर विवश किया, जिनका इस्तेमाल वह अपने निजी लाभ के लिए करती थीं। 65 वर्षीय पार्क पूर्व दिग्गज नेता पार्क चुंग-ही की बेटी हैं। उन्हें चोई की उस सहअपराधी के रूप में नामजद किया गया है, जिसने कंपनियों से पैसा उगाहने में मदद की।

We're now on WhatsApp. Click to join.

Tags

    All the updates here:

    अन्य न्यूज़