खुल गई चीन की पोल, उइगर मुस्लिमों को बताया शत्रु वर्ग, लीक हुए दस्तावेज

china
Google common license
निधि अविनाश । Jul 01, 2022 5:02PM
इन लीक दस्तावेजों में न केवल उइगर मुस्लिमों के प्रताड़ित करने की जानाकरी मिली है बल्कि शिनजियांग उइगर क्षेत्र में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व सचिव चेन क्वांगुओ का एक भाषण भी मिला है। जिसमें वह कहते नजर आ रहे हैं कि कैसे चीन सरकार की उइगर मुस्लिमों की आबादी को खत्म करने की योजना थी।

चीन में उइगर मुस्लिमों के साथ काफी शोषण हो रहा है। खबरों के मुताबिक, चीन के नजरबंदी शिविरों से एक दस्तावेज लीक हो गया है जिसमें खुलासा हुआ है कि चीन की सरकार उइगर मुस्लिमों के खिलाफ नरसंहार और अपराध जैसी योजना बनाती है। यह दस्तावेज शिनजियांग उइगर बहुसंख्यक क्षेत्र के शिविरों से मिले है। पुलिस फाइल के दस्तावेज लीक होने के बाद चीन की पोल खुल चुकी है। वहीं रेडियो फ्री एशिया ने भी लगभग 20 हजार से ज्यादा उइगर मुस्लिमों को हिरासत में लेने की जानकारी दी है।

इसे भी पढ़ें: शी चिनफिंग ने हांगकांग के लिए ‘‘एक देश, दो प्रणाली’’ नीति का किया बचाव, अमेरिका पर दिया बयान

इन लीक दस्तावेजों में न केवल उइगर मुस्लिमों के प्रताड़ित करने की जानाकरी मिली है बल्कि शिनजियांग उइगर क्षेत्र में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व सचिव चेन क्वांगुओ का एक भाषण भी मिला है। जिसमें वह कहते नजर आ रहे हैं कि कैसे चीन सरकार की उइगर मुस्लिमों की आबादी को खत्म करने की योजना थी। चीन सरकार शिनजियांग में अपराधियों पर नकेल कसने का काम जोरो-शोरों से कर रही है।  पूर्व सचिव चेन क्वांगुओ ने अपने भाषण में उइगर मुस्लिमों को शत्रु वर्ग बताया है और उन्होंने शिनजियांग पर शासन करने की राष्ट्रपति शी जिनपिंग की रणनीति का भी जिक्र किया। पुलिस फाइलों के लीक दस्तावेजों के मुताबिक, चीनी सरकार भी उइगर मुस्लिमों को आतंकवाद, हिंसा और इस्लामी गतिविधियों के अतिवाद से ग्रस्त मानती है। 

अन्य न्यूज़