पीएम मोदी, शी चिनफिंग बिश्केक में कर सकते हैं अमेरिका संरक्षणवाद पर बातचीत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 10 2019 3:01PM
पीएम मोदी, शी चिनफिंग बिश्केक में कर सकते हैं अमेरिका संरक्षणवाद पर बातचीत
Image Source: Google

उल्लेखनीय है कि दोनों नेताओं की इस हफ्ते बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन से इतर अंतरराष्ट्रीय और द्विपक्षीय मसलों पर एक महत्वपूर्ण बैठक होनी है। इस साल का एससीओ सम्मेलन किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13 और 14 जून को होना है।

बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को ‘अच्छा मित्र’ बताते हुए चीन ने सोमवार को आशा जतायी कि दोनों नेता बिश्केक में होने वाली मुलाकात के दौरान अमेरिका के साथ अपने-अपने व्यापार संघर्ष को लेकर बातचीत कर सकते हैं। साथ ही वे अमेरिका के व्यापार संरक्षणवाद के खिलाफ आम सहमति पर पहुंच सकते हैं। उल्लेखनीय है कि दोनों नेताओं की इस हफ्ते बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन से इतर अंतरराष्ट्रीय और द्विपक्षीय मसलों पर एक महत्वपूर्ण बैठक होनी है। इस साल का एससीओ सम्मेलन किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13 और 14 जून को होना है।



यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मोदी का दूसरा कार्यकाल शुरू होने के बाद यह दोनों नेताओं की पहली मुलाकात होगी। शी ने 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम आने पर एक पत्र भेज कर मोदी को बधाई दी थी। चीन के उप विदेश मंत्री झांग हानहुई ने यहां एक प्रेसवार्ता में मोदी-शी की मुलाकात के सवाल पर कहा कि हम एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हैं। राष्ट्रपति शी और प्रधानमंत्री मोदी अच्छे मित्र हैं। पिछले साल दोनों की वुहान में सफलअनौपचारिक बैठक हुई थी। 
पिछले साल दोनों नेताओं ने चीन के वुहान में 27-28 अप्रैल को अनौपचारिक शिखर सम्मेलन किया था। बिश्केक में होने वाली बैठक के बारे में हानहुई ने कहा कि बैठक के मुद्दों को लेकर विचार-विमर्श जारी है। मेरा मानना है कि राष्ट्रपति शी और प्रधानमंत्री मोदी के बीच होने वाली द्विपक्षीय बैठक काफी महत्वपूर्ण है। चीन की तरफ से हम इसके सफल होने की पूरी तैयारी करेंगे। उन्होंने कहा कि चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध और अमेरिका-भारत के बीच उभर रहे व्यापार तनाव को लेकर दोनों नेताओं के बीच अहम बातचीत हो सकती है।


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video