कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका में कोविड-19 के अन्य टीकों का अध्ययन जारी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 29, 2020   11:53
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका में कोविड-19 के अन्य टीकों का अध्ययन जारी

अमेरिका में कोविड-19 के अन्य टीकों के लिए अध्ययन जारी है।अमेरिका में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फॉसी ने सोमवार को कहा कि अगर आप देश में 85 प्रतिशत से अधिक की आबादी का टीकाकरण सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आपको दो से अधिक कंपनियों की जरूरत होगी।

वाशिंगटन।अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 के अन्य टीकों के लिए व्यापक अध्ययन जारी है। लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि दो से अधिक टीकों के उपलब्ध रहने से लोगों के पास और अधिक विकल्प होंगे। एक टीके का निर्माण फाइजर और उसकी सहयोगी जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने किया है जबकि दूसरा टीका मॉडर्ना ने बनाया है। विशेषज्ञों की राय है कि पर्याप्त संख्या में टीकों के उपलब्ध रहने से देश और विश्व की बड़ी आबादी का टीकाकरण सुनिश्चित होगा।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने रक्षा विधेयक के खिलाफ ट्रंप के वीटो को किया निरस्त

नोवावैक्स इंक, अमेरिका द्वारा विकसित किया जा रहा संभावित टीका अंतिम चरण के परीक्षण तक पहुंचने वाली पांचवी कंपनी है। अमेरिका में संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फॉसी ने सोमवार को कहा कि अगर आप देश में 85 प्रतिशत से अधिक की आबादी का टीकाकरण सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आपको दो से अधिक कंपनियों की जरूरत होगी। कोविड-19 निगरानी परियोजना के अनुसार कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में करीब 18 लाख लोगों की मौत हुई है और अमेरिका में संक्रमण से 3,30,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में दिसंबर में अब तक करीब 65,000 लोग संक्रमण से दम तोड़ चुके हैं और पिछले कुछ हफ्ते से इस देश में हर दिन 3,000 से अधिक लोगों की संक्रमण से मौत हो रही है। ट्रंप प्रशासन जनवरी के शुरुआत में राज्यों के लिए फाइजर और मॉडर्ना के टीकों की दो करोड़ खुराक की आपूर्ति कर सकता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।