International Highlights: मिसाइल परीक्षण के लिए US ने की रूस की निंदा, जाधव को मिला अपील का अधिकार, पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

International Highlights: मिसाइल परीक्षण के लिए US ने की रूस की निंदा, जाधव को मिला अपील का अधिकार, पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

अमेरिका ने रूस के द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण को खतरनाक और गैरजिम्मेदाराना बताते हुए इसकी निंदा की। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के अनुसार अपील करने का अधिकार देने के लिए संसद के संयुक्त सत्र में एक विधेयक पारित किया है।

प्रभासाक्षी की खास खबरों में जानिए दिनभर की उन अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में जिनका सरोकार सीधे जनता से है। अमेरिका ने रूस के द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण को खतरनाक और गैरजिम्मेदाराना बताते हुए इसकी निंदा की। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के अनुसार अपील करने का अधिकार देने के लिए संसद के संयुक्त सत्र में एक विधेयक पारित किया है। पढ़िए विस्तार से सभी खबरों को...

गैर-जिम्मेदार मिसाइल परीक्षण के लिए रूस को अमेरिका ने लिया आड़े हांथ,बताया अंतरिक्ष यात्रियों के जीवन को ख़तरे में डाल देने वाला कदम

अमेरिका ने रूस के द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण को खतरनाक और गैरजिम्मेदाराना बताते हुए  निंदा भरे स्वर में कहा कि इस परीक्षण ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों का जीवन ख़तरे में डाल दिया है। हालांकि इस मिसाइल परीक्षण सेटॉस ने अपने ही एक उपग्रह को नष्ट कर दिया जिस वक्त रूस ने  ये मिसाइल परीक्षण किया उस वक्त अंतरिक्ष स्टेशन पर इस वक़्त सात अंतरिक्ष यात्री मौजूद हैं. इनमें चार अमेरिकी, एक जर्मन और दो रूस के यात्री हैं। उपग्रह के फटने से अंतरिक्ष में काफी मलबा बना जिस कारण अंतरिक्ष यात्रियों को अपने कैप्सूल में छुपना पड़ा। गौरतलब है कि रूस ने जिस  उपग्रह पर निशाना साधा उसका नाम कॉसमॉस-1408 था।

कुलभूषण जाधव को बड़ी राहत, मौत की सजा के खिलाफ अपील करने का मिला अधिकार

पाकिस्तान की जेल में बंद 50 वर्षीय सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को एक बड़ी राहत मिली है। बता दें कि, पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के अनुसार अपील करने का अधिकार देने के लिए संसद के संयुक्त सत्र में एक विधेयक पारित किया है।पाकिस्तान नेशनल असेंबली ने 10 जून गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले के संबंध में भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव को अपील का अधिकार देने के लिए विधेयक को अपनाया था।

जनरल नरवणे ने इजराइल रक्षा बल मुख्यालय का दौरा किया, भारतीय सेना ने किया ट्वीट

भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने बुधवार को इजराइल रक्षा बल मुख्यालय का दौरा किया, जहां उन्हें बहुक्षेत्रीय अवधारणा और बल के बारे में जानकारी दी गई। जनरल नरवणे इजराइल के साथ भारत के रक्षा तथा सुरक्षा सहयोग को और भी मजबूत करने के लिए पहली बार रविवार को इस देश की यात्रा पर पहुंचे। भारतीय सेना ने एक ट्वीट में बताया कि जनरल एम एम नरवणे ने इजराइल रक्षा बल मुख्यालय का दौरा किया, जहां उन्हें बहु क्षेत्रीय अवधारणा और बल के बारे में जानकारी दी गई।

बलात्कार करने वाले को बनाया जाएगा नपुंसक, संसद में पारित हुआ नया कानून

पाकिस्तान में कई दुष्कर्मों के दोषी यौन अपराधियों को संसद द्वारा एक नया कानून पारित करने के बाद रासायनिक तरीकों से नपुंसक बनाए जाने का सामना करना पड़ सकता है। इस कदम का उद्देश्य सजा में तेजी लाना और कड़ी सजा देना है यह विधेयक देश में महिलाओं और बच्चों के साथ दुष्कर्म की घटनाओं में हालिया वृद्धि और अपराध पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाने की बढ़ती मांगों के खिलाफ सार्वजनिक आक्रोश के फलस्वरूप लाया गया है। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के पाकिस्तानी मंत्रिमंडल द्वारा पारित अध्यादेश पर मुहर लगाने के लगभग एक साल बाद यह विधेयक पारित हुआ है।

पूर्वी लद्दाख के बाद अब भूटान में चीन की घुसपैठ, सैटेलाइट इमेज से हुआ बड़ा खुलासा, भारत के लिए चिंता की बात

पूर्वी लद्दाख के बाद चीन द्वारा भूटान में अवैध गांव बनाए जाने की खबर है। भूटान में 25 हजार एकड़ में ये गांव बसाए गए हैं। चीन के चारोंं अवैध गांव भारतीय सीमा के बेहद नजदीक हैं।  चीन के भूटान में बसाए गांव सैटेलाइट तस्वीरों में कैद हो गए। भूटान चीन के बीच इस जमीन को लेकर पुराना विवाद है। ओपन सोर्स अकाउंट डेट्रस्फा की तरफ से चीन द्वारा भूटान में चार गांव बसाने को लेकर बड़ा दावा किया गया है। जानकारों का कहना है कि चीन और भूटान के विवादित क्षेत्र पर चीन का कब्जा भारत के लिए चिंता का विषय है। हालांकि, केंद्र ने इस मामले पर आधिकारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...