डोनाल्ड ट्रंप के खुफिया प्रमुख ने चुनाव सुरक्षा जानकारी कैपिटोल हिल को देना बंद की

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 30, 2020   12:28
डोनाल्ड ट्रंप के खुफिया प्रमुख ने चुनाव सुरक्षा जानकारी कैपिटोल हिल को देना बंद की

अमेरिका के शीर्ष खुफिया अधिकारी ने कांग्रेस से कहा है कि उनका कार्यालय कैपिटोल हिल को व्यक्तिगत तौर पर चुनाव सुरक्षा जानकारियां अब नहीं देगा। अधिकारी के इस कदम से आसन्न राष्ट्रपति चुनाव में विदेशी दखल के बारे में जानने के जनता के अधिकार पर सांसदों को चिंता में डाल दिया है।

वाशिंगटन। अमेरिका के शीर्ष खुफिया अधिकारी ने कांग्रेस से कहा है कि उनका कार्यालय कैपिटोल हिल को व्यक्तिगत तौर पर चुनाव सुरक्षा जानकारियां अब नहीं देगा। अधिकारी के इस कदम से आसन्न राष्ट्रपति चुनाव में विदेशी दखल के बारे में जानने के जनता के अधिकार पर सांसदों को चिंता में डाल दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रीय खुफिया निदेशक जॉन रैटक्लिफ ने यह निर्णय इसलिए लिया क्योंकि प्रशासन कांग्रेस द्वारा चुनाव सुरक्षा संबंधी जानकारियां सार्वजनिक करने की खुफिया सूचनाओं से ‘‘तंग’’ आ गया था।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के टेक्सास और लुइसियाना राज्य में तुफान से तबाही, डोनाल्ड ट्रंप ने किया दौरा

ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा,‘‘ उन्होंने सूचनाएं लीक कीं और उससे भी खराब, उन्होंने गलत सूचनाएं दीं और हम उससे थक गए थे।’’ हालांकि ट्रंप ने इस बात को साबित करने के लिए कोई ब्योरा नहीं दिया। सीनेटर एंगस किंग ने कहा कि राष्ट्रीय खुफिया निदेशक का कार्यालय अमेरिकी चुनावों के लिए विदेशी खतरों पर कांग्रेस को जानकारी देना बंद करेगा,यह विचार ही एक प्रकार का ‘‘उल्लंघन’’ है और यह कि लिखित बातें ‘‘ स्पष्ट रूप से नाकाफी’’ हैं।

सीनेट की खुफिया समिति के सदस्य किंग ने एक लंबे बयान में कहा,‘‘ अमेरिका का चुनाव वास्तव में हमारी लोकतंत्र की नींव है और वह खतरे में है।’’ रैटक्लिफ ने शनिवार को सीनेट और हाउस के नेतृत्व को और अन्य संबंधित अधिकारियों को औपचारिक अधिसूचना पत्र भेजा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।