UN में अमेरिका के मिशन में दो अहम पदों पर भारतवंशी महिलाओं की हुई नियुक्ति

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 29, 2021   12:50
UN में अमेरिका के मिशन में दो अहम पदों पर भारतवंशी महिलाओं की हुई नियुक्ति

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के मिशन में दो अहम पदों पर भारतवंशी महिलाओं की नियुक्ति की है।अदिति गोरूर संरा शांतिरक्षा की विशेषज्ञ हैं। उनका प्राथमिक अध्ययन आम नागरिकों के खिलाफ हिंसा रोकना तथा उसके लिए प्रतिक्रिया देने पर केंद्रित है। वह स्टीम्सन केंद्र से भी जुड़ी रह चुकी हैं

वाशिंगटन। बाइडन प्रशासन ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के मिशन में दो महत्वपूर्ण राजनयिक पदों पर दो भारतीय अमेरिकी विशेषज्ञों सोहिनी चटर्जी तथा अदिति गोरूर को नियुक्त किया है। आधिकारिक वक्तव्य के मुताबिक चटर्जी संरा में अमेरिकी राजदूत की वरिष्ठ नीति सलाहकार होंगी जबकि गोरूर को मिशन में नीति सलाहकार नियुक्त किया गया है। चटर्जी वैश्विक विकास, संघर्ष तथा सामूहिक अत्याचार विषय की विशेषज्ञ हैं और हाल तक वह कोलंबिया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरनेशन ऐंड पब्लिक अफेयर्स में प्राध्यापक के पद पर थीं। इसे पहले उन्होंने अमेरिका की एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट के ब्यूरो ऑफ पॉलिसी, प्लानिंग ऐंड लर्निंग में काम किया था।

इसे भी पढ़ें: UN के लिए अमेरिका की दूत लिंडा थॉमस ने चीन को ‘रणनीतिक प्रतिद्वंद्वी’ बताया

नवंबर में चटर्जी ने कहा था कि संरा सुरक्षा परिषद जैसे बहुपक्षीय संस्थानों में भारत तथा अमेरिका के बीच बहुत अधिक सहयोग हो सकता है। उन्होंने कहा था कि बाइडन प्रशासन भारत के साथ और सोच-समझकर एवं विवेकपूर्ण भागीदारी करेगा तथा क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे को संतुलित करने की खातिर यह नई दिल्ली के साथ मिलकर काम करने का एक अवसर होगा। गोरूर संरा शांतिरक्षा की विशेषज्ञ हैं। उनका प्राथमिक अध्ययन आम नागरिकों के खिलाफ हिंसा रोकना तथा उसके लिए प्रतिक्रिया देने पर केंद्रित है। वह स्टीम्सन केंद्र से भी जुड़ी रह चुकी हैं और उससे पहले वह भारत में इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन सैटलमेंट से जुड़ी थीं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।