कोरोना वॉर के बावजूद अमेरिका और चीन के बीच होगा व्यापार समझौता, ट्रंप ने किया ये ट्वीट

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 23, 2020   12:32
कोरोना वॉर के बावजूद अमेरिका और चीन के बीच होगा व्यापार समझौता, ट्रंप ने किया ये ट्वीट

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘चीन के साथ व्यापार समझौता पूरी तरह से बरकरार है।उम्मीद है कि वह इस समझौते की शर्तों को निभायेंगे।’’ अमेरिका का ट्रंप प्रशासन कोरोनामहामारी को फैलने से रोकने में नाकाम रहने को लेकर चीन की कड़ी आलोचना करता रहा है।ट्रंप इस महामारी के फैलने के लिये चीन को दोषी ठहरा चुके हैं।

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है कि चीन के साथ किया गया शुरुआती व्यापार समझौता अभी बरकरार है। हालांकि, इससे पहले व्हाइट हाउस के एक शीर्ष सलाहकार की टिप्पणी से ऐसा लगा था कि समझौते का कोई मतलब नहीं रह गया है, जिससे सोमवार को बाजार सहम गये। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘चीन के साथ व्यापार समझौता पूरी तरह से बरकरार है।उम्मीद है कि वह इस समझौते की शर्तों को निभायेंगे।’’ अमेरिका का ट्रंप प्रशासन कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने में नाकाम रहने को लेकर चीन की कड़ी आलोचना करता रहा है।राष्ट्रपति ट्रंप इस महामारी के फैलने के लिये चीन को दोषी ठहरा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: जॉर्ज फ्लॉयड के मौत के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने पहले अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रतिमा पर पोता रंग

इससे दोनों देशों के बीच व्यापार सहित विभिन्न क्षेत्रों में आगे सहयोग को लेकर संदेह बढ़ने लगा था। वहीं, व्हाइट हाउस में व्यापार और विनिर्माण नीति के निदेशक पीटर नावारो ने फॉक्स न्यूज के साथ बातचीत में एक सवाल के जवाब में कहा था, ‘‘यह समाप्त हो चुका है।’’ उनसे चीन के साथ हुये व्यापार समझौते को लेकर सवाल पूछा गया था। हालांकि, बाद में एसोसियेटिड प्रेस द्वारा पूछे जाने पर नावारो ने कहा कि उनकी टिप्पणी को संदर्भ से हटकर लिया गया है, उनके कथन का व्यापार समझौते से कोई लेना देना नहीं है। अमेरिका और चीन के बीच जनवरी में शुल्क को लेकर बढ़े तनाव के बीच व्यापार क्षेत्र में अंतरिम समझौता हुआ था। तब चीन ने अमेरिका के कई उत्पादों को खरीदने पर सहमति जताई थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।