पंजाब और हरियाणा में कड़ी सुरक्षा के बीच मनाया गया 73वां गणतंत्र दिवस का जश्न

Republic Day
पंजाब और हरियाणा ने कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को भारत का 73वां गणतंत्र दिवस मनाया। पुलिस और होमगार्ड की टुकड़ियों ने दोनों राज्यों के जिला मुख्यालयों और उनकी साझा राजधानी चंडीगढ़ में आयोजित परेड में हिस्सा लिया।

चंडीगढ़, 26 जनवरी पंजाब और हरियाणा ने कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को भारत का 73वां गणतंत्र दिवस मनाया। पुलिस और होमगार्ड की टुकड़ियों ने दोनों राज्यों के जिला मुख्यालयों और उनकी साझा राजधानी चंडीगढ़ में आयोजित परेड में हिस्सा लिया। पंजाब के राज्यपाल और केन्द्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने मोहाली में एक राज्य स्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने जालंधर में तिरंगा फहराया। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पंचकूला में राष्ट्रीय ध्वज फहराया, जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अंबाला में ध्वजारोहण किया। दत्तात्रेय ने ट्वीट किया, ‘‘73वें गणतंत्र दिवस पर, मैं हरियाणा और देश के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं।

इसे भी पढ़ें: चीनी नौसेना की निगरानी कर रहा अमेरिकी फाइटर जेट F-35 दक्षिण चीन सागर में हुआ क्रैश, नाम से ही छूटते हैं दुश्मन के पसीने, जानें इसकी खूबियां

आइए संविधान के चार प्रमुख स्तंभ समानता, न्याय, बंधुत्व और स्वतंत्रता की भावना को बनाए रखने और उसे बढ़ावा देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने का संकल्प लें।’’ हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी जींद में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी इस मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने ट्वीट किया, ‘‘73वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई।

इसे भी पढ़ें: रेलवे में भर्ती में हुई धांधली को लेकर छात्रों का गुस्सा भड़का, बिहार में कई जगहों पर ट्रेन में लगाई गयी आग

संप्रभुता, समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता, लोकतंत्र, न्याय, समानता, मानवीय गरिमा और एकता के मूल मूल्यों को याद रखना महत्वपूर्ण है, जो हमारे संविधान का आधार हैं। आइए हम इन मूल्यों को बनाए रखने और उनकी रक्षा करने का संकल्प लें।’’ अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर गणतंत्र दिवस समारोहों में सीमित संख्या में लोगों ने भाग लिया और इस दौरान कोरोना वायरस से जुड़े सभी दिशानिर्देशों का पालन किया गया। साथ ही, गणतंत्र दिवस समारोहों के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़