रेलवे में भर्ती में हुई धांधली को लेकर छात्रों का गुस्सा भड़का, बिहार में कई जगहों पर ट्रेन में लगाई गयी आग

Students angry
रेनू तिवारी । Jan 26, 2022 1:33PM
भर्ती परीक्षा को लेकर रेलवे में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के विरोध में एक ट्रेन में कथित तौर पर आग लगा दी गई थी। आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में तोड़फोड़ की और पथराव किया। रेलवे स्टेशन के पूरे प्लेटफॉर्म पर पत्थर देखे जा सकते थे और तस्वीरों में ट्रेन की टूटी खिड़कियां भी दिखाई दे रही थीं।

भर्ती परीक्षा को लेकर रेलवे में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के विरोध में एक ट्रेन में कथित तौर पर आग लगा दी गई थी। आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में तोड़फोड़ की और पथराव किया। रेलवे स्टेशन के पूरे प्लेटफॉर्म पर पत्थर देखे जा सकते थे और तस्वीरों में ट्रेन की टूटी खिड़कियां भी दिखाई दे रही थीं। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की भर्ती परीक्षा की चयन प्रक्रिया का विरोध कर रहे थे। हिंसा की घटनाओं की सूचना मिलने के बाद, रेलवे ने अपने गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) और स्तर 1 परीक्षणों को स्थगित करने का निर्णय लिया। इसने एक समिति भी बनाई है जो विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों और असफल होने वालों की शिकायतों की जांच करेगी।

 

इसे भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात 

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को सुनने के बाद समिति रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। मंगलवार को, रेलवे ने एक सामान्य नोटिस जारी किया था, जिसमें नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को चेतावनी दी गई थी कि विरोध करते हुए बर्बरता और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल पाए जाने वालों को रेलवे में भर्ती होने से रोक दिया जाएगा। यह एक दिन बाद आया जब बिहार में कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों ने रेलवे पटरियों पर धरना दिया।

 

इसे भी पढ़ें: मायावती का बयान, आत्म-चिंतन करें कि क्यों नहीं प्राप्त हो सका संविधान का मूल उद्देश्य 

रेलवे ने अपनी भर्ती परीक्षाओं की चयन प्रक्रिया को लेकर परीक्षार्थियों के हिंसक विरोध-प्रदर्शन के बाद एनटीपीसी और लेवल-1 की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया है। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि रेलवे ने एक समिति भी बनाई है, जो विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की ओर से आयोजित परीक्षाओं में सफल और असफल होने वाले परीक्षार्थियों की शिकायतों की जांच करेगी। प्रवक्ता के मुताबिक, दोनों पक्षों की शिकायतें और चिंताएं सुनने के बाद समिति रेल मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपेगी। मंगलवार को रेलवे ने एक नोटिस जारी कर परीक्षार्थियों को चेतावनी दी थी कि प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ सहित अन्य गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल लोगों की रेलवे में भर्ती पर हमेशा के लिए पाबंदी लगा दी जाएगी। यह चेतावनी बिहार में कई जगहों पर प्रदर्शनकारी परीक्षार्थियों के रेलवे पटरियों पर धरने पर बैठने के मद्देनजर आई थी। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़