मोहाली ब्लास्ट: DGP का बड़ा खुलासा, कनाडा में है मास्टरमाइंड, ISI के कहने पर BKI ने कराया था अटैक

मोहाली ब्लास्ट: DGP का बड़ा खुलासा, कनाडा में है मास्टरमाइंड, ISI के कहने पर BKI ने कराया था अटैक
ANI

भवरा ने आगे बताया कि यह पाक ISI के समर्थन के साथ BKI (बब्बर खालसा इंटरनेशनल) द्वारा किया गया था। लांडा के मुख्य सहयोगियों में से एक निशान सिंह है। यह भी तरनतारन का रहने वाला है। इसको कुछ दिन पहले फरीदकोट पुलिस ने गिरफ़्तार किया था।

मोहाली के इंटेलिजेंस ब्यूरो के ऑफिस में हाल में ही एक ब्लास्ट हुआ था। इस ब्लास्ट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। पंजाब पुलिस लगातार इस मामले को लेकर जांच पड़ताल कर रही थी। इन सब के बीच आज पंजाब पुलिस के डीजीपी वीके भवरा ने बड़ा खुलासा किया है। वीके भवरा ने खुलासा किया कि मोहाली ब्लास्ट के मास्टरमाइंड की पहचान कर ली है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक पंजाब के डीजीपी ने कहा कि मोहाली में पुलिस के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर RPG हमले के प्रमुख इंसान लखबीर सिंह लांडा की पहचान की है। यह हरिंदर सिंह रिंडा का करीबी सहयोगी है। यह तरनतारन ज़िले का रहने वाला है। यह 2017 में कनाडा चला गया था। इसके पाकिस्तान ISI से करीबी रिश्ते हैं।

भवरा ने आगे बताया कि यह पाक ISI के समर्थन के साथ BKI (बब्बर खालसा इंटरनेशनल) द्वारा किया गया था। लांडा के मुख्य सहयोगियों में से एक निशान सिंह है। यह भी तरनतारन का रहने वाला है। इसको कुछ दिन पहले फरीदकोट पुलिस ने गिरफ़्तार किया था। उन्होंने बताया कि हमने 6 लोगों को गिरफ़्तार किया है जिसमें कंवर बाथ, बलजीत कौर, बलजिंदर, अनंतदीप सोनू, जगदीप कंग और निशान सिंह है। हम नोएडा से मोहम्मद नसीम और शरफ राज को पूछताछ के लिए लाए हैं। चरत सिंह व 2 अन्य ने इस घटना को अंजाम दिया था। अभी इनकी गिरफ़्तारी नहीं हुई है।

इसे भी पढ़ें: सुराग हाथ लगे हैं, जल्द सुलझा लेंगे मोहाली विस्फोट मामले को: पुलिस महानिदेशक

इससे पहले पंजाब पुलिस ने कहा था कि मोहाली में खुफिया विंग मुख्यालय पर रॉकेट चालित ग्रेनेड दागने में इस्तेमाल किया गया लॉंचर बरामद कर लिया गया है। इसके अलावा इस मामले में कई संदिग्धों को पकड़ा गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा किराज्य में माहौल खराब करने वालों को ‘‘कड़ी से कड़ी’’ सजा दी जाएगी। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) वी. के. भावरा ने कहा कि उन्हें कुछ सुराग मिले हैं और जल्द ही मामले को सुलझा लिया जाएगा। मोहाली पुलिस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, कई संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ की गई है। हमले में इस्तेमाल किए गए लांचर को पुलिस ने बरामद कर लिया है और मामले में सभी सुरागों का बारीकी से पता लगाया जा रहा है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।