बिहार विधानसभा स्पीकर ने इस्तीफा देने से किया इनकार, कहा- टूटेंगे मगर झुकेंगे नहीं

Bihar assembly speaker
Creative Common
अभिनय आकाश । Aug 23, 2022 5:44PM
बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि इस्तीफा नहीं दूंगा, अविश्वास प्रस्ताव झूठे आरोपों पर आधारित है। मगर अविश्वास प्रस्ताव का जो नोटिस सभा सचिवालय को दिया गया है, उसमें संवैधानिक नियमों और प्रावधानों की अनदेखी की गयी है।

बिहार में नीतीश कुमार के एनडीए छोड़ महागठबंधन के साथ जाने और नई सरकार बनाने के साथ ही ये तो तय था कि विधानसभा अध्यक्ष जरूर बदला जाएगा। सत्ता पक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव को लेकर पत्र जारी किया। विधानसभा की बैठक शुरू होने के पहले ही दिन सरकार के अविश्वास प्रस्ताव से पहले विधानसभा अध्यक्ष के लिए अविश्वास प्रस्ताव की वोटिंग होगी। लेकिन अब विधानसभा के स्पीकर विजय कुमार सिन्हा की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने साफ कहा है कि वो स्पीकर पद से इस्तीफा नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि सदन की बात सदन में करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: नीतीश के साथ विष्णुपद मंदिर में घुस गए मुस्लिम मंत्री, मचा बवाल, सीएम पर हमलावर हुई भाजपा

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि इस्तीफा नहीं दूंगा, अविश्वास प्रस्ताव झूठे आरोपों पर आधारित है। मगर अविश्वास प्रस्ताव का जो नोटिस सभा सचिवालय को दिया गया है, उसमें संवैधानिक नियमों और प्रावधानों की अनदेखी की गयी है। ऐसे में अध्यक्ष होने के नाते मेरा उस नोटिस को अस्वीकृत करना स्वाभाविक जिम्मेदारी थी। अविश्वास प्रस्ताव के कारण इस्तीफा देने से मेरे आत्म-सम्मान को ठेस पहुंचेगी। 

स्पीकर ने एक पत्र जारी कर अपनी पूरी बात रखी। इसमें उन्होंने एक शेर भी लिखा है...

'दांव पर सब कुछ लगा है, रूक नहीं सकते;

टूट सकते हैं मगर हम झुक नहीं सकते।'' 

अन्य न्यूज़