आपके लिए काम की खबर, अगले महीने से घर बैठे मिल सकेगा Birth Certificate

Birth Certificate
अमित मुखर्जी । Jan 29, 2022 3:53PM
नगर निगम कर्मचारी राकेश ने बताया टेक्निकल प्रॉब्लम के चलते बर्थ सर्टिफिकेट और मृत्य प्रमाण पत्र की सारी ऑनलाइन प्रक्रिया बंद चल रही हैं। जिसको भी बनवाना हैं, उसको नगर निगम आना पड़ेगा।

बच्चे के स्कूल में एडमिशन के पहले सबसे काम की चीज उसका बर्थ सर्टिफिकेट होता हैं। कुछ महीनों पहले तक जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ ऑनलाइन फार्म भर देने पर जन्म प्रमाणपत्र हफ्ते भर बाद वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड हो जाता था। नगर निगम कर्मचारी राकेश ने बताया टेक्निकल प्रॉब्लम के चलते बर्थ सर्टिफिकेट और मृत्य प्रमाण पत्र की सारी ऑनलाइन प्रक्रिया बंद चल रही हैं। जिसको भी बनवाना हैं, उसको नगर निगम आना पड़ेगा। 

इसे भी पढ़ें: 14 फरवरी तक करा लीजिए पैट्स का रजिस्ट्रेशन, नहीं तो 15 से भरना होगा जुर्माना, जानेिए कितना है जुर्माना

वही सहायक नगर आयुक्त अमित शुक्ला ने बताया कि सभी रिकार्ड को पोर्टल पर डालने का काम चल रहा हैं। हमारे एक्सपर्ट कार्य मे लगे हैं। फरवरी तक उम्मीद हैं कि लोगो को सुविधाएं मिलने लगेगी। प्रयास हैं कि सभी रिकार्ड डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध कर दिया जाए। सिगरा निवासी मोहिनी गर्ग ने बताया बच्चे का एडमिशन कराना हैं। जब वेबसाइट पर गयी, तो वो खुल ही नही रहा था। कई साइबर दौड़ने के बाद पता चला कि साइड ही बंद हैं। नगर निगम का चक्कर कई दिनों तक लगाने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट बन पाया।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़