मुख्यमंत्री ने हरोली विधानसभा क्षेत्र के 109 करोड़ रुपये की 80 विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए

मुख्यमंत्री ने हरोली विधानसभा क्षेत्र के 109 करोड़ रुपये की 80 विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए

मुख्यमंत्री ने हरोली क्षेत्र के पुबोवाल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य के संतुलित एवं समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार पिछली सरकारों के विपरीत, प्रतिशोध की राजनीति में विश्वास नहीं करती है और उन क्षेत्रों में भी समान विकास सुनिश्चित किया जा रहा है कल्याणकारी योजनाओं से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित हो रहे हैं।

  शिमला     मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ऊना जिले के हरोली विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत पुबोवाल में लगभग 109 करोड़ रुपये की लागत से 80 विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किये, जिनमें जल शक्ति विभाग की 70 योजनाएं और एसआईडीसी व अन्य विभागों की एक परियोजना शामिल हैं

 

मुख्यमंत्री ने हरोली क्षेत्र के पुबोवाल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य के संतुलित एवं समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार पिछली सरकारों के विपरीत, प्रतिशोध की राजनीति में विश्वास नहीं करती है और उन क्षेत्रों में भी समान विकास सुनिश्चित किया जा रहा है, जिनका प्रतिनिधित्व विपक्ष कर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित हो रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: नरेन्द्र मोदी ने सिख भाइयों के हित में जितने कार्य किये , उतने किसी ने नहीं किये : कश्यप

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में विपक्ष दल बंटा हुआ है, जो मुद्दााविहीन, नेतृत्वविहीन और दिशाहीन हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष में मुख्यमंत्री के सोलह दावेदार हैं और सभी अपनी-अपनी व्यक्तिगत दावेदारी मजबूत करने में लगे हैं। वर्तमान राज्य सरकार का एकमात्र उद्देश्य गरीबों, समाज के कमजोर वर्गों और दलितों की सेवा करना है, लेकिन विपक्षी नेताओं के लिए यह सब कुछ नहीं है, क्योंकि उनके कार्यकाल में भ्रष्टाचार चरम पर था। जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड प्रबंधन के मामले में हिमाचल सबसे बेहतर राज्य बन कर उभरा है। उन्होंने कहा कि इस वायरस के प्रसार से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की न केवल प्रधानमंत्री बल्कि अन्य राज्यों ने भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पिछले लगभग 50 वर्षों से राज्य के साथ-साथ केंद्र में भी सत्ता में रही है। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश में कोरोना के मामले सामने आए तो राज्य में केवल 50 वेंटिलेटर उपलब्ध थे।

 

इसे भी पढ़ें: ग्रामीण क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहकारी समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका- मुख्यमंत्री

 

उन्होंने कहा कि इस मामले को प्रधानमंत्री के समक्ष रखने के उपरांत हिमाचल को पीएमकेयर्ज के अन्तर्गत 500 नए वेंटिलेटर प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि आज राज्य के विभिन्न अस्पतालों में 1000 से अधिक वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहले केवल दो आॅक्सीजन प्लांट थे, जबकि आज प्रदेश में 32 पीएसए प्लांट हैं और यह सभी प्लांट कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने देश के अन्य भागों में फंसे राज्य के 2.50 लाख लोगों को सुरक्षित घर पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया कि कोविड-19 के दौरान भी विकास की गति निर्बाध रूप से चलती रहे, जिसके लिए राज्य के 42 निर्वाचन क्षेत्रों में 4000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन व आधारशिलाएं रखी गईं।

इसे भी पढ़ें: राज्यपाल ने श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को अपनाने पर बल दिया

जय राम ठाकुर ने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत पात्र परिवारों को 3.25 लाख गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। हिमकेयर योजना के अन्तर्गत 2 लाख परिवार लाभान्वित हुए हैं और सहारा योजना के अन्तर्गत गंभीर रूप से बीमार रोगियों के परिवार को 3000 रुपये प्रतिमाह प्रदान किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के बीपीएल परिवारों की लड़कियों को उनकी शादी के समय 31000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए राज्य में शगुन योजना आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि इन सभी योजनाओं ने प्रदेश के लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है।

इसे भी पढ़ें: भाजपा कार्यसमिति के सफल आयोजन के लिए संचाल समिति में 14 विभागों का हुआ गठन

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ऐतिहासिक धार्मिक स्थल गिडगिडा-साहिब-रोटी राम का डेरा-सुबोआना-रंगीराम का डेरा और टाहली साहिब को जोड़ने के लिए सात किलोमीटर लम्बी नई सड़क के निर्माण, अमराली-बीटन सड़क से अमराली गऊया तक 1.2 किलोमीटर लम्बी सड़क के निर्माण, मुहल्ला झुगडान राजपूता पंडोगा से राष्ट्रीय उच्च मार्ग तक 2.5 किलोमीटर सड़क के निर्माण, शहतूत बाग खड्ड हरिजन बस्ती से राष्ट्रीय उच्च मार्ग पंडोगा तक एससीएसपी के अन्तर्गत 2.5 किलोमीटर सम्पर्क मार्ग के निर्माण, पुरानी भदोड़ी 1200 मीटर सड़क-सेंसोवाल से स्वां नदी तट तक सम्पर्क मार्ग के निर्माण, लोअर बढेडा संतोषी माता के मंदिर से भाईया का मोड़ भदोडी मार्ग तक 800 मीटर सम्पर्क मार्ग और गांव ठाकरां में अटल आदर्श विद्यालय का निर्माण करने, पालकवाह में सुपर स्पेशियलिटी-ईएससीआई अस्पताल का निर्माण करने का मामला उपयुक्त प्राधिकरण के सामने उठाने की घोषणा की।

इसे भी पढ़ें: जनमंच कार्यक्रम पहले तो अधिकारियों के लिए झंड मंच बना और अब जयराम सरकार ने कुर्सी बचाओ मंच बना दिया

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हरोली में विज्ञान खण्ड का निर्माण करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पंडोगा में छह कमरो का निर्माण करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिंगा में छह कमरो का निर्माण करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पुबोवाल में 6 कमरों का निर्माण करने की घोषणा की। उन्होंने आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र पुबोवाल को स्तरोन्नत कर 11 बिस्तरों की क्षमता का आयुर्वेदिक अस्पताल बनाने, बढेडा व टाहलीवाल के पशु औषधालय को स्तरोन्नत कर पशु चिकित्सालय बनाने, बालीवाल में एक प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने गांव ललडी और बीटन में एक नया पटवार वृत्त खोलने, नंगल कलां-जटपुर-मनुवाल में एक नया औद्योगिक क्षेत्र बनाने और स्थानीय गांव पुबोवाल के तालाब का सौंदर्यीकरण करने की घोषणा की।

राज्य एसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले लगभग चार वर्षों के दौरान हरोली क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल में हरोली क्षेत्र नशाखोरी के लिए जाना जाता था, लेकिन अब यह क्षेत्र विकास के आदर्श के रूप में जाना जाता है। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों का विवरण दिया। मंडल भाजपा अध्यक्ष नरेंद्र राणा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और जिले के हरोली क्षेत्र में करोड़ों रुपये की कई विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष पर हरोली क्षेत्र में बल्क ड्रग पार्क का विरोध करने का भी आरोप लगाया।

विधायक बलबीर सिंह व राजेश ठाकुर, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डाॅ. राजीव भारद्वाज, हिमुडा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा, हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष खुशी राम बालनाहटा, पूर्व विधायक सुषमा शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा तथा पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।