मध्य प्रदेश में अनलॉक प्रक्रिया के लिए बनेगी मंत्रियों की समिति, मुख्यमंत्री बोले 1 जून से प्रक्रिया होगी प्रारंभ

मध्य प्रदेश में अनलॉक प्रक्रिया के लिए बनेगी मंत्रियों की समिति, मुख्यमंत्री बोले 1 जून से प्रक्रिया होगी प्रारंभ
प्रतिरूप फोटो

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के साथ जब तक जनता का सहयोग नहीं होगा, हम कोविड-19 को पूरी तरह खत्म नहीं कर सकते। इसलिए निचले स्तर तक की आपदा प्रबंधन समिति अनलॉक की प्रक्रिया निर्धारित करने में शामिल रहें। सभी मंत्री अपने प्रभार के जिलों में एक-एक दिन जाएँ और ब्लॉक स्तर पर कंसंट्रेट करें।

भोपाल। मध्य प्रदेश में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जा जाएगी। इसके लिए मंत्रियों की एक समिति बनेगी, जिसमें पांच मंत्री शामिल होंगे। इसके साथ ही प्रदेश में वैक्सीनेशन में और तेजी लायी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में ये अहम फैसले लिये गये। बैठक में तय किया गया है कि मध्य प्रदेश के  गांवों  में कोरोना की स्थिति  पर विशेष बैठकें की जाएंगी। गांवों में  लोगों को इस बारे में जागरूक किया जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: ब्लैक फंगस इंजेक्शन न मिलने से भोपाल में छह की मौत, आयोग ने मांगी रिपोर्ट

मु्ख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि आज हम अनलॉक की प्रक्रिया का निर्धारण करने वाली मंत्रियों की टीम बनाएंगे। यह टीम वैज्ञानिकों से संपर्क कर यह तय करेगी कि लॉकडाउन को किस प्रकार खोलेंगे। कई जगह वैक्सीन का विरोध है, इसलिए जनता को जागरूक करने के लिए टीकाकरण अभियान समिति बनाई जाएगी। अस्पताल प्रबंधन एवं सुविधाएँ उपलब्ध कराने हेतु समिति, ऑक्सीजन सहित अत्यंत आवश्यक वस्तुओं का आँकलन करने हेतु ऑक्सीजन आत्मनिर्भरता समिति और कोविड-19 अनुकूल व्यवहार जागरुकता समिति बनाई जाएगी। पाँचों समितियों में हमारे मंत्री शामिल रहेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: राजगढ़ जिले के अवैध अस्पताल मामले में फरार संचालकों के खिलाफ पांच-पांच हजार का इनाम घोषित

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के साथ जब तक जनता का सहयोग नहीं होगा, हम कोविड-19 को पूरी तरह खत्म नहीं कर सकते। इसलिए निचले स्तर तक की आपदा प्रबंधन समिति अनलॉक की प्रक्रिया निर्धारित करने में शामिल रहें। सभी मंत्री अपने प्रभार के जिलों में एक-एक दिन जाएँ और ब्लॉक स्तर पर कंसंट्रेट करें। हर गाँव और वॉर्ड की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक हो और वो तय करें कि हमें अनलॉक कैसे करना है। इससे जनता पूरी तरह से सम्मालित हो जाएगी और कोविड-19 के अनुरूप व्यवहार भी जनता अपने आप करेगी। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।