IPS Amit Lodha | 'खाकी' ने लगाया IPS अमित लोढ़ा की वर्दी पर दाग! भ्रष्टाचार का लगा आरोप, दोषी निकले तो 10 साल तक सजा

AMIT LODHA
AMIT LODHA TWITTER @Ipsamitlodha7
रेनू तिवारी । Dec 09, 2022 11:58AM
आईपीएस अमित लोढ़ा अपनी पुस्तक "बिहार डायरीज" पर आधारित वेब सीरीज "खाकी" के विमोचन के बाद सुर्खियों में आए थे। लोढ़ा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 120 (बी) आपराधिक साजिश से संबंधित और 168 (लोक सेवक अवैध रूप से व्यापार में संलग्न) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

बिहार पुलिस की विशेष निगरानी इकाई ने बिहार कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अमित लोढ़ा के खिलाफ पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की है। आईपीएस अमित लोढ़ा अपनी पुस्तक "बिहार डायरीज" पर आधारित वेब सीरीज "खाकी" के विमोचन के बाद सुर्खियों में आए थे। लोढ़ा के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 120 (बी) आपराधिक साजिश से संबंधित और 168 (लोक सेवक अवैध रूप से व्यापार में संलग्न) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

इसे भी पढ़ें: Padampur Election: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा भाजपा ने वर्षा का अपमान किया, उनका साथ देने के लिए चुनाव प्रचार किया

खाकी फेम आईपीएस अमित लोढ़ा पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप

पुलिस प्राथमिकी में कहा गया है कि लोढ़ा ने वेब सीरीज के लिए "काले धन" का इस्तेमाल किया। प्राथमिकी में यह भी कहा गया है कि लोढ़ा एक किताब लिखने और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए अधिकृत नहीं थे। प्राथमिकी में कहा गया है, एक सरकारी कर्मचारी होने के बावजूद तत्कालीन मगध रेंज के महानिरीक्षक अमित लोढ़ा ने नेटफ्लिक्स और खाकी वेब सीरीज बनाने वाली कंपनी फ्राइडे स्टोरी टेलर प्राइवेट लिमिटेड के साथ अवैध रूप से निजी/वाणिज्यिक गतिविधियों में प्रवेश किया। इसमें कहा गया है, "उनकी संलिप्तता और गतिविधियों को देखते हुए, जांच एजेंसियों द्वारा बनाई गई जांच रिपोर्ट की पुलिस द्वारा समीक्षा की गई और कार्रवाई की गई।"

इसे भी पढ़ें: Jodhpur Cylinder Blast | राजस्थान के जोधपुर में शादी समारोह में फटा सिलेंडर, 60 लोग झुलसे, 5 की मौत

खाकी बिहार डायरी का इस्तेमाल करके अवैध तरीके से कमाई की

पुलिस प्राथमिकी में आगे कहा गया है कि अवैध तरीके से कमाई करने और काले धन को सफेद करने के लिए, उन्होंने अवैध गतिविधियों का सहारा लेकर एक वेब श्रृंखला 'खाकी द बिहार चैप्टर' के निर्माण के लिए उनके द्वारा लिखी गई एक किताब 'बिहार डायरी' का इस्तेमाल किया।" आगे कहा गया है।

वेब सीरीज 'खाकी: द बिहार चैप्टर' कहानी है कि कैसे एक पुलिस अधिकारी एक खूंखार गैंगस्टर को पकड़ने में कामयाब होता है, जिसने बिहार के शेखपुरा जिले में आतंक का राज कायम किया था। यह शो लोढ़ा द्वारा लिखी गई एक किताब बिहार डायरीज पर आधारित है। 

अन्य न्यूज़