पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्थिति और बिगड़ी, फेफड़े में संक्रमण की वजह से लगा सेप्टिक शॉक

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 31, 2020   12:48
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्थिति और बिगड़ी, फेफड़े में संक्रमण की वजह से लगा सेप्टिक शॉक

सेना के अनुसंधान एवं रेफरल अस्पताल ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का इलाज विशेषज्ञों की एक टीम कर रही है। पूर्व राष्ट्रपति को 10 अगस्त को यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनकी मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी।

नयी दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का स्वास्थ्य सोमवार को और खराब हो गया क्योंकि फेफड़े में संक्रमण की वजह से उन्हें सेप्टिक शॉक लगा है। सेप्टिक शॉक एक ऐसी गंभीर स्थिति है, जिसमें रक्तचाप काम करना बंद कर देता है और शरीर के अंग पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में विफल हो जाते हैं। सेना के अनुसंधान एवं रेफरल अस्पताल ने बताया कि 84 वर्षीय मुखर्जी का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने कहा कि वह गहरे कोमा में हैं और वेंटिलेटर पर हैं। उन्होंने कहा कि मुखर्जी का इलाज विशेषज्ञों की एक टीम कर रही है। पूर्व राष्ट्रपति को 10 अगस्त को यहां अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनकी मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी। बाद में उनके फेफड़ों में भी संक्रमण हो गया था। 

इसे भी पढ़ें: अस्पताल ने जारी किया प्रणब मुखर्जी का हेल्थ हेल्थ बुलेटिन, अब भी गहन कोमा में, रक्त संचार स्थिर 

अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘‘ कल से श्री प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में गिरावट हुई है। फेफड़े में संक्रमण की वजह से उन्हें सेप्टिक आघात आया है और अभी उनका इलाज विशेषज्ञों की एक टीम कर रही है। वह अब भी गहरे कोमा में हैं और वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं।’’ मुखर्जी 2012 से 2017 के बीच 13वें राष्ट्रपति थे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।