G20 की अध्यक्षता पर सभी दलों को जानकारी देगी सरकार, 5 दिसंबर को बुलाई बड़ी बैठक

G20
ANI
अभिनय आकाश । Nov 25, 2022 6:15PM
बैठक 5 दिसंबर को शाम 5 बजे होने जा रही है, जिस दौरान सरकार राजनीतिक दलों को जी20 की अध्यक्षता संभालने वाले भारत के बारे में जानकारी देगी। इस विशेष बैठक में शामिल होने के लिए सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है।

भारत अगले महीने जी20 की अध्यक्षता करने वाला है। सरकार ने 5 दिसंबर को राष्ट्रपति भवन में सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों की बैठक बुलाई है। सूत्रों ने एएनआई को बताया कि यह बैठक 5 दिसंबर को शाम 5 बजे होने जा रही है, जिस दौरान सरकार राजनीतिक दलों को जी20 की अध्यक्षता संभालने वाले भारत के बारे में जानकारी देगी। इस विशेष बैठक में शामिल होने के लिए सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे कीजिए पापड़ का बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई

सूत्रों ने आगे बताया कि सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी इस बैठक में शामिल होंगे. बैठक में जी20 शेरपा अमिताभ कांत के भी शामिल होने की उम्मीद है। सूत्रों ने पुष्टि की कि इस बैठक के दौरान, भारत के लिए G20 की अध्यक्षता के लिए राजनीतिक दलों के लिए एक विस्तृत प्रस्तुति दी जाएगी और आने वाले वर्ष के लिए इसका क्या अर्थ है। भारत 1 दिसंबर से एक वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। वैश्विक आर्थिक विकास और समृद्धि हासिल करने के उद्देश्य से, देश 200 से अधिक बैठकों की अध्यक्षता करेगा।

इसे भी पढ़ें: राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए जयशंकर ने की जापान के राजदूत की सराहना, कही ये बात

दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 85 प्रतिशत और इसकी दो-तिहाई आबादी पर कब्जा करने वाले सबसे बड़े बहुपक्षीय मंचों में से एक के रूप में, जी20 विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका और यूरोप के विकसित देशों में महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। ग्लोबल साउथ लैटिन अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ओशिनिया में विकासशील और कम विकसित देशों को संदर्भित करता है।

अन्य न्यूज़