पाक हिरासत में IAF का विंग कमांडर अभिनंदन, सीमा पर अशांति के बादल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Feb 28 2019 8:03AM
पाक हिरासत में IAF का विंग कमांडर अभिनंदन, सीमा पर अशांति के बादल
Image Source: Google

पाकिस्तानी सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने शाम को कहा कि पाकिस्तानी सेना की हिरासत में सिर्फ एक पायलट है। विंग कमांडर अभिनंदन के साथ सैन्य नियमों के मुताबिक सलूक किया जा रहा है।

नयी दिल्ली। भारत और पाकिस्तान में तनाव बढ़ने के बीच भारतीय वायु सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों पर कार्रवाई करते हुए वायुसेना ने एक पाकिस्तानी युद्धक विमान को मार गिराया गया लेकिन इस दौरान भारत का एक मिग विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और भारतीय वायुसेना के एक पायलट के पाकिस्तानी हिरासत में होने की बात सामने आई। पाकिस्तान में, प्रधानमंत्री इमरान खान ने परोक्ष रूप से दोनों देशों के पास मौजूद परमाणु हथियारों के परिप्रेक्ष्य में तनाव को कम करने की कोशिश के तहत कहा कि युद्ध निरर्थक है और कोई नहीं जानता कि यह किन परिणामों की तरफ लेकर जा सकता है।

भाजपा को जिताए

इस बीच पाकिस्तानी सेना पूर्व में दिये गए अपने उस बयान से पलट गई जिसमें कहा गया था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया था और शाम को कहा कि उसकी हिरासत में “सिर्फ एक” भारतीय पायलट है। पाकिस्तानी सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने शाम को कहा कि पाकिस्तानी सेना की हिरासत में सिर्फ एक पायलट है। विंग कमांडर अभिनंदन के साथ सैन्य नियमों के मुताबिक सलूक किया जा रहा है। भारतीय वायुसेना के सूत्रों ने उनकी पहचान विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के तौर पर की है।

इसे भी पढ़ें: सुषमा ने चीन से कहा, जैश को पाकिस्तान से मिली छूट से हुआ पुलवामा हमला

पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारत के दो सैन्य विमानों को मार गिराया है जिनमें से एक पाक अधिकृत कश्मीर में गिरा जबकि दूसरा जम्मू कश्मीर में गिरा। अधिकारियों ने यहां कहा कि जम्मू के राजौरी सेक्टर में भारतीय हवाई सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 युद्धक विमान को मार गिराया। झड़प के दौरान एक मिग-21 विमान गिर गया और उसका पायलट लापता है। जैसे जैसे तनाव बढ़ा नयी दिल्ली के उत्तर के समूचे वायुक्षेत्र को कुछ समय के लिये खाली करा दिया गया। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के नौ हवाई अड्डों को सुबह कुछ समय के लिये नागरिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया लेकिन बाद में वहां सामान्य हवाई सेवाएं फिर बहाल कर दी गईं। 



दोनों पड़ोसियों के बीच तनाव बढ़ने के साथ ही जम्मू कश्मीर कार्रवाई के केंद्र में रहा। कश्मीर के बडगाम में भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें सात लोगों की मौत हो गई। मृतकों में से एक की पहचान स्थानीय नागरिक किफायत हुसैन गनी के तौर पर हुई है जबकि शेष वायुसेना कर्मी हैं जिनकी शिनाख्त की जा रही है। पाकिस्तानी विमानों की गतिविधियों का कोई प्रत्यक्ष स्थापित संपर्क नहीं था लेकिन कुछ के लिये यह महज बुरे वक्त का संकेत है। राजौरी और पुंछ में नियंत्रण रेखा पर दोनों तरफ से अग्रिम चौकियों और नागरिक इलाकों पर रात भर भारी गोलाबारी होती रही और इस दौरान सेना व सीमा सुरक्षा बलों को सतर्कता के सर्वोच्च स्तर पर रखा गया। सीमावर्ती इलाकों में रहने वालों से घरों के अंदर रहने और बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। 

इसे भी पढ़ें: भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी, जानें दिन भर की बड़ी हलचल

सरकार और रक्षा प्रतिष्ठानों ने जहां स्थिति का जायजा लिया वहीं सारा ध्यान दुश्मन के इलाके में भारतीय वायुसेना के लापता पायलट पर टिका है जिसके नाम और पद का खुलासा नहीं किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एअर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ एक अत्यंत संक्षिप्त बयान में यह भी कहा कि भारतीय पायलट को पकड़ लेने के पाकिस्तान के दावे की पड़ताल की जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी युद्धक विमानों ने जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी सेक्टरों में भारतीय वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें वापस खदेड़ दिया। उन्होंने कहा कि लौटते हुए पाकिस्तानी विमानों ने बम गिराये लेकिन इससे जानमाल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। 

कुमार ने कहा, ‘पाकिस्तान ने आज सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया। हमारी उच्च स्तर की तैयारी और सतर्कता की वजह से पाकिस्तान के प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना के विमान दिखते ही भारतीय वायुसेना ने त्वरित कार्रवाई की। कुमार ने कहा, ‘हवा में हुई उस झड़प में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। जमीनी बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तानी क्षेत्र में गिरते देखा।’ उन्होंने कहा, ‘इस भिड़ंत में दुर्भाग्य से हमने एक मिग 21 को खो दिया। कार्रवाई में पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि वह उसकी हिरासत में है। हम तथ्यों की पड़ताल कर रहे हैं।’

इसे भी पढ़ें: रूस ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने की अपील की



इस्लामाबाद में पाकिस्तानी सेना ने 46 सेकंड का एक वीडियो जारी किया जिसमें आंखों पर पट्टी बंधे एक शख्स के बारे में दावा किया गया कि वह भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन हैं। वीडियो में दिख रहा शख्स कह रहा है कि मैं भारतीय वायुसेना का अधिकारी हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है। इस वीडियो की प्रामाणिकता की हालांकि पुष्टि नहीं हो सकी है। भारतीय राजनेता। (सरकार और विपक्ष के) दोपहर बाद तक अधिकतर चुप्पी साधे हुए थे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने टेलीविजन पर अपना संबोधन दिया और परमाणु संपन्न पड़ोसियों से बातचीत के जरिये मुद्दों को सुलझाने की वकालत की। उन्होंने हालांकि दावा किया कि दो भारतीय मिग विमानों ने नियंत्रण रेखा पार की और उन्हें मार गिराया गया।

खान ने कहा कि हमारी कार्रवाई सिर्फ यह बताने के लिये थी कि अगर आप हमारे देश में आ सकते हैं तो हम भी वैसा कर सकते हैं। उनके दो मिग विमानों को मार गिराया गया। खान ने कहा कि मैं भारत से पूछता हूं: जिस तरह के हथियार आपके पास हैं और जो हथियार हमारे पास हैं तो क्या हम किसी तरह की चूक को बर्दाश्त कर सकते हैं? अगर यह (स्थिति) बिगड़ती है, तो यह न मेरे नियंत्रण में होगी और न ही (प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी के।”

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video