मध्य प्रदेश भाजपा ने 28 विधानसभा क्षेत्रों के लिए जारी किया संकल्प पत्र

BJP issues Sankalp Patra
दिनेश शुक्ल । Oct 28, 2020 6:06PM
संकल्प पत्र के नाम से जारी किए गए भाजपा के इस घोषणा पत्र के मुख्य पेज से राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का फोटो न होना चर्चा का विषय रहा। जारी किए गए संकल्प पत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के फोटो सहित विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी का चित्र लगाया गया है।

भोपाल। मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव के लिए भाजपा ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने विधानसभा स्तर पर अलग-अलग यह संकल्प पत्र जारी किए हैं। अपने संकल्प पत्र में भाजपा ने एक बार फिर सभी को मुफ़्त वैक्सीन देने का वायदा किया गया है। संकल्प पत्र के नाम से जारी किए गए भाजपा के इस घोषणा पत्र के मुख्य पेज से राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का फोटो न होना चर्चा का विषय रहा। जारी किए गए संकल्प पत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के फोटो सहित विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी का चित्र लगाया गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: मैं तो एक्टिंग में शिवराज जी का मुकाबला नहीं कर सकता- कमलनाथ

इस से पहले कांग्रेस अपना घोषणा पत्र वचन पत्र के नाम से जारी कर चुकी है। कांग्रेस ने विधानसभा क्षेत्रों सहित एक संयुक्त वचन पत्र 17 अक्टूबर को जारी किया था। जिसमें कांग्रेस ने रोजगार, किसान कर्जमाफी सहित कई वादे किए है। वही 10 दिन वादा जारी हुए भाजपा के संकल्प पत्र में मुफ्त कोरोना वैक्सीन सहित कई वादे किए है। भाजपा ने 10 बिन्दुओं के सतह अपने संकल्प पत्र में प्रदेश की जनता से वादे किए है। जिसमें पिछले छह माह की शिवराज सरकार द्वारा लिए गए निर्णय भी शामिल है। जिसमें

  • फसल बीमा योजना के साल 2018 और 2019 के 31 लाख किसानों के 6675 करोड़ रुपए जिसका भुगतान।
  • मध्य प्रदेश में किसानों को 0% ब्याज पर ऋण की योजना फिर से शुरू की है। 
  • सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत लगभग 4517000 हितग्राहियों के खातों में 1988 करोड़ रुपए की पेंशन राशि जमा कराई गई। 
  • संकल्प पत्र में प्रदेश के नागरिकों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का वादा किया है।
  • विधानसभा उपचुनाव में किसानों की समस्या पर बीजेपी ने सर्वाधिक फोकस किया है। संकल्प पत्र में किसानों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं।
  • प्रदेश के गरीब परिवारों में जन्म से लेकर मृत्यु तक उन्हें आर्थिक सहायता देने वाली पिछली भाजपा सरकार की संबल योजना जो कमलनाथ सरकार ने बंद कर दी थी वह शिवराज सरकार ने आते ही शुरू की।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू की गई नई किसान सम्मान निधि में प्रदेश की ओर से ₹4000 जोड़कर इसे 10000 करने के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फैसले से प्रदेश के 7700000 किसानों को सीधा फायदा पहुंचा।
  • मध्य प्रदेश के राशन कार्ड वाले 3700000 गरीब परिवारों को खाद्यान्न पर्ची देकर नियमित राशन दिया जाना शुरू किया गया है।
  • चंबल के बीहड़ में 6000 करोड़ रुपए की लागत से 310 किलोमीटर लंबे चम्बल प्रोग्रेस-वे का निर्माण किए जाने का भी जिक्र संकल्प पत्र में किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस अत्याचारी, इसलिए सिंधिया ने सरकार गिराई : उमा भारती

संकल्प पत्र में स्थानीय मुद्दों के विकास के लिए अलग से कॉलम बनाया गया है, जिसमें राज्य के विकास की रूपरेखा बताई गई है। मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उप-चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के लिए भाजपा और कांग्रेस फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। एक-एक विधानसभा क्षेत्र पर उसकी पैनी नजर है तो हर क्षेत्र के लिहाज से खास रणनीति पर काम किया जा रहा है। दोनों दलों का जोर बूथ स्तर पर है और इसके लिए जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़