सैनिक स्कूल सोसाइटी से संबद्ध होने वाले 100 स्कूलों में छात्रों के लिए रक्षा मंत्रालय की छात्रवृत्ति

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अक्टूबर 14, 2021   04:56
सैनिक स्कूल सोसाइटी से संबद्ध होने वाले 100 स्कूलों में छात्रों के लिए रक्षा मंत्रालय की छात्रवृत्ति
प्रतिरूप फोटो

अधिकारियों ने कहा कि इस योजना के तहत कक्षा छह से कक्षा 12 तक प्रति वर्ष 50 छात्रों तक 50 प्रतिशत फीस की छात्रवृत्ति देने की परिकल्पना की गयी है जिसकी ऊपरी सीमा 40,000 रुपये प्रति वर्ष होगी।

नयी दिल्ली| रक्षा मंत्रालय एक नयी योजना के तहत सैनिक स्कूल सोसाइटी से संबद्ध होने वाले 100 स्कूलों में कक्षा छह के अधिकतम 50 छात्रों को हर साल 40,000 रुपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को रक्षा मंत्रालय के तहत सैनिक स्कूल सोसाइटी के साथ शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से सरकारी और निजी क्षेत्रों में 100 स्कूलों की संबद्धता को मंजूरी दी थी। अधिकारियों ने बताया कि नए स्कूलों में कक्षा छह में प्रवेश के साथ शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।

इसे भी पढ़ें: सरकार ने सैनिक स्कूल सोसायटी से 100 स्कूलों को संबद्ध करने की दी मंजूरी

इसलिए पहले वर्ष छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए होगी और कक्षा 12 के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति उत्तरोत्तर बढ़ायी जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि इस योजना के तहत कक्षा छह से कक्षा 12 तक प्रति वर्ष 50 छात्रों तक 50 प्रतिशत फीस की छात्रवृत्ति देने की परिकल्पना की गयी है जिसकी ऊपरी सीमा 40,000 रुपये प्रति वर्ष होगी।

शुरू में, वित्तीय सहायता के कारण हर साल प्रति स्कूल प्रति कक्षा अधिकतम व्यय 20 लाख रुपये होगा। 100 स्कूलों में से प्रत्येक को मौजूदा किसी सैनिक स्कूल के तहत रखा जाएगा। अभी देश भर में 33 सैनिक स्कूल संचालित हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...