संसद में गतिरोध हुआ समाप्त, कांग्रेस सांसदों का निलंबन रद्द, लोकसभा में मूल्य वृद्धि पर शुरू हुई चर्चा

Lok Sabha
ANI Image
लोकसभा में कांग्रेस सांसदों के निलंबन को हटाने का प्रस्ताव पारित हुआ। निलंबित सांसदों का निलंबन निरस्त किया गया। इसी के साथ ही लोकसभा में गतिरोध समाप्त हो गया और बढ़ती महंगाई को लेकर सदन में चर्चा शुरू होगी। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जनता हमें यहां पर जिम्मेदारी निभाने के लिए भेजती है।

नयी दिल्ली। संसद के मानसून सत्र में महंगाई को लेकर विपक्ष का हंगामा जारी है। इसी बीच केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस के निलंबित सांसदों का निलंबन समाप्त करने के लिए प्रस्ताव लाया। जिसे सदन ने स्वीकार कर लिया। इसी के साथ ही लोकसभा में गतिरोध समाप्त हो गया और मूल्य वृद्धि पर चर्चा शुरू हो गई है।

इसे भी पढ़ें: 'प्ले कार्ड लाना सदन के नियमों के खिलाफ', पीयूष गोयल बोले- सरकार निलंबन को रद्द करने का प्रस्ताव लाने के लिए तैयार 

निलंबित सांसदों का किया जाए बहाल

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जनता हमें यहां पर जिम्मेदारी निभाने के लिए भेजती है। मैं यह कहना चाहता हूं कि पहले अपने गिरेबान में झांककर देखा जाए। क्योंकि एक-दूसरे पर इल्जाम लगाना बहुत आसान होता है। हम शुरू से कह रहे हैं कि हमारे निलंबित सांसदों का निलंबन रद्द किया जाए।

उन्होंने कहा कि सरकार के रवैये के चलते कभी-कभी हमें प्रदर्शन करना पड़ता है। ऐसे में मैं चाहता हूं कि सभी मुद्दों के समाधान निकालने के लिए एक रूल्स कमेटी बुलाई जाए। इसमें सभी सत्ता पक्ष और विपक्ष मिलकर एक सहमति बनाकर कुछ उपाय निकाले। हम आपको (लोकसभा अध्यक्ष) दुख देने का कोई इरादा नहीं रखते हैं। अगर आपको चोट पहुंची है तो हम अपने सभी सांसदों से बात करेंगे।

इसे भी पढ़ें: राउत की गिरफ्तारी से नाराज सांसद प्रियंका चतुर्वेदी संसद के बाहर बैनर के साथ आईं नजर, कहा- हम दबेंगे नहीं और ना झुकेंगे 

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सदन के भीतर महामहिम को नाम से कोई केंद्रीय मंत्री पुकारे यह भी ठीक नहीं है। ऐसे में मैं निलंबित सांसदों को फिर से बहाल करने की मांग करता हूं।

सांसदों को मिला आखिरी मौका

इसी बीच लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन आप सभी लोगों का है। इसकी जितनी मर्यादा और प्रतिष्ठा बनाएंगे वो आपकी बनेगी। इसमें सार्वजनिक तौर पर एक सर्वसम्मति बननी चाहिए कि इसमें प्लेकार्ड लेकर नहीं लाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि मैं सदन के सभी दलों से अनुरोध करूंगा कि प्ले कार्ड सदन के अंदर न लाएं। अगर कोई भी सांसद सदन में प्ले कार्ड लेकर आते हैं तो मैं निश्चित रूप से कार्रवाई करूंगा। मैं उन्हें आखिरी मौका दे रहा हूं। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़