थरूर ने शेयर की नेहरू की एक और तस्वीर, बोले- ये वाली अमेरिका में ही ली गई थी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 25, 2019   12:55
थरूर ने शेयर की नेहरू की एक और तस्वीर, बोले- ये वाली अमेरिका में ही ली गई थी

इससे पहले थरूर ने पूर्व प्रधानमंत्री की कुछ तस्वीरें पोस्ट की थीं जिसके बाद ‘ट्विटर पर उन्हें ट्रोल’ किया गया था।

नयी दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बुधवार को कहा कि जवाहर लाल नेहरू एकमात्र ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिनका अमेरिका पहुंचने पर हवाईअड्डे पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने अभिनंदन किया था। इससे पहले थरूर ने पूर्व प्रधानमंत्री की कुछ तस्वीरें पोस्ट की थीं जिसके बाद ‘ट्विटर पर उन्हें ट्रोल’ किया गया था। नेहरू और इंदिरा गांधी की एक तस्वीर पोस्ट कर थरूर ने दावा किया था कि यह तस्वीर अमेरिका में ली गयी थी, जिसके बाद ट्विटर पर वह घिर गये। हालांकि बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि तस्वीर संभवत: रूस की है।

इसे भी पढ़ें: नेहरू और इंदिरा की लोकप्रियता दिखाने के चक्‍कर में बड़ी गलती कर बैठे शशि थरूर

कांग्रेस नेता ने प्रथम प्रधानमंत्री और उनकी पुत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर ट्वीट की थी, तस्वीर में दोनों लोगों के हुजूम के बीच एक खुले वाहन में हाथ हिलाकर उनका अभिवादन करते दिख रहे हैं। बहरहाल तस्वीर के साथ इंदिरा गांधी का नाम ‘इंडिया गांधी’ लिखने के लिये भी लोगों ने उन्हें ट्रोल किया। ट्विटर पर छिड़ी बहस पर विराम लगाते हुए थरूर ने मंगलवार रात को दो ‘‘प्रमाणिक’’ तस्वीरें पोस्ट कीं और कहा कि भ्रामक तस्वीर को लेकर ट्विटर पर बहस छिड़ने के बाद यहां अपने प्रधानमंत्री की 1949 में अमेरिका यात्रा की कुछ तस्वीरें पोस्ट कर रहा हूं: नवंबर 1949 में पंडित जवाहर लाल नेहरू का भाषण सुनने के लिये विस्कांसिन यूनिवर्सिटी में लोगों का हुजूम साफ नजर आ रहा है।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री विदेशों में भारत का प्रतिनिधित्व करते वक्त सम्मान पाने के हकदार हैं: थरूर

इसके कुछ देर बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया कि जवाहर लाल नेहरू अब तक के एकमात्र ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिनका अमेरिका पहुंचने पर हवाईअड्डे पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने अभिनंदन किया था। ऐसा दो बार हुआ: पहला 1949 में राष्ट्रपति हैरी एस ट्रूमैन ने किया और 1961 में जॉन एफ कैनेडी ने किया। दोनों ही बार अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने विमान से उतरने पर उनका अभिनंदन किया था।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।