संसद के दोनों सदनों में आज छठे दिन भी विपक्ष का हंगामा जारी, सरकार ने कहा- हम चर्चा के लिए तैयार

Piyush Goyal
ANI
अंकित सिंह । Jul 25, 2022 2:55PM
राज्यसभा में सदन के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने साफ तौर पर कहा है कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार मुद्रास्फीति पर चर्चा के लिए तैयार है। क्योंकि हम चाहते हैं कि लोग जानें कि हमने अन्य देशों की तुलना में मुद्रास्फीति को कम रखने के लिए क्या कदम उठाए हैं।

संसद का मानसून सत्र चल रहा है। लेकिन संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा लगातार जारी है। आज 2:00 बजे जब लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी सदस्यों ने दोनों ही सदनों में जबरदस्त तरीके से हंगामा किया। जिसके बाद से दोनों सदनों की कार्यवाही को स्थगित करनी पड़ी। विपक्ष का आरोप है कि सरकार, महंगाई और जीएसटी और अग्निपथ योजना को लेकर चर्चा से बच रही है। दूसरी ओर सरकार का भी जवाब सामने आ गया है। राज्यसभा में सदन के नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने साफ तौर पर कहा है कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार मुद्रास्फीति पर चर्चा के लिए तैयार है। क्योंकि हम चाहते हैं कि लोग जानें कि हमने अन्य देशों की तुलना में मुद्रास्फीति को कम रखने के लिए क्या कदम उठाए हैं।

इसे भी पढ़ें: AAP सांसद ने राज्यसभा में दिया नोटिस, राज्य सरकार के मंत्रियों को परेशान करने के लिए न हो ED-सीबीआई का उपयोग

पीयूष गोयल ने साफ तौर पर कहा कि विपक्ष बहस से भाग रहा है क्योंकि वे जानते हैं कि उनका पर्दाफाश हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस/यूपीए शासन के दौरान मुद्रास्फीति दो अंकों में हुआ करती थी लेकिन अब यह लगभग 7% है जो दुनिया भर की समस्याओं को देखते हुए अन्य देशों की तुलना में कम है। उन्होंने आरोप लगया कि कई विपक्षी शासित राज्यों ने अभी तक पेट्रोल-डीजल पर वैट कम नहीं किया है। आपको बता दें कि लोकसभा में महंगाई के मुद्दे पर विरोध कर रहे विपक्षी सांसदों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि मैं सदस्यों से सदन में पोस्टर नहीं लाने का आग्रह करता हूं। सरकार चर्चा के लिए तैयार है। विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित हुई।

इसे भी पढ़ें: सांसदों ने रामनाथ कोविंद को दी विदाई, राष्ट्रपति ने कहा- पार्टियों को दलगत राजनीति से ऊपर उठना चाहिए

महंगाई और कुछ आवश्यक वस्तुओं पर माल और सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने के मुद्दों पर तत्काल चर्चा कराने की मांग को लेकर सोमवार को विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया, जिसकी वजह से उच्च सदन की कार्यवाही आरंभ होने के 15 मिनट के भीतर ही अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही मनोनीत सदस्य इलैया राजा ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली और उसके बाद उपसभापति हरिवंश ने पूरे सदन की ओर से ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाला फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर बधाई दी।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़