मध्यप्रदेश और मिजोरम में मतदान संपन्न, 75% लोगों ने किया मताधिकार का प्रयोग

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 28, 2018   20:37
मध्यप्रदेश और मिजोरम में मतदान संपन्न, 75% लोगों ने किया मताधिकार का प्रयोग

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर अब भी कतारें लगी हुई हैं इसलिए इसलिए मतदान प्रतिशत के बढ़ने की संभावना है। आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2013 में प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में 72.69 प्रतिशत मतदान हुआ था।

भोपाल। मध्यप्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिये हो रहे मतदान में बुधवार को 75% प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। निर्वाचन आयोग के अनुसार इस दौरान तीन मतदान कर्मचारियों की ड्यूटी के दौरान बीमारी के कारण मृत्यु हो गयी। इसके अलावा, इस मतदान में कुछ स्थानों पर ईवीएम मशीन भी खराब हुई। चुनाव के दौरान किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांता राव ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में 75% प्रतिशत मतदान हुआ।’’ उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर अब भी कतारें लगी हुई हैं इसलिए इसलिए मतदान प्रतिशत के बढ़ने की संभावना है। आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2013 में प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में 72.69 प्रतिशत मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें: राजनाथ सिंह की हुंकार, कहा- किसी में भारत की तरफ आंख उठाने की हिम्मत नहीं

राव ने बताया कि मतदान के दौरान आज बीमारी के कारण इंदौर, गुना और धार में एक एक कर्मचारियें की ड्यूटी पर मौत हो गयी । उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक तीनों मृतकों के परिजन को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान प्रदेश के किसी भी हिस्से से हिंसा की खबर नहीं मिली है। मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है।

यह भी पढ़ें: MEA ने इमरान को फटकारा, कहा- पवित्र अवसर पर कश्मीर का जिक्र करना गलत

वहीं मिजोरम विधानसभा चुनाव में बुधवार को 75 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिया। चुनाव उपायुक्त सुदीप जैन ने यहां इस बाबत जानकारी दी। पूर्वोत्तर राज्य में सभी 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। राज्य में 7,70,395 मतदाता हैं जिनमें 3,94,897 महिला मतदाता भी शामिल हैं। चुनावी मुकाबले में 209 प्रत्याशी मैदान में है जिनमें से 15 महिलाएं हैं। कुल 1,179 मतदान केंद्रों में से 47 ‘संवेदनशील’ हैं और इतने ही ‘अति संवेदनशील’ हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...