SCO सम्मेलन के लिए उज्बेकिस्तान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन, पाक और रूस के राष्ट्राध्यक्ष कर रहे हैं शिरकत

Modi
ANI
अभिनय आकाश । Sep 15, 2022 7:52PM
उज्बेकिस्तान की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बयान जारी करते हुए कहा था कि मैं शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए उज्जबेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर समरकंद का दौरा करूंगा।

शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समरकंद, उज्बेकिस्तान पहुंच गए हैं। उज्बेकिस्तान की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बयान जारी करते हुए कहा था कि मैं शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए उज्जबेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर समरकंद का दौरा करूंगा। एससीओ सम्मेलन में चीन, पाकिस्तान औऱ रूस के राष्ट्राध्यक्ष भी शिरकत कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: भारत आ रहे 60 सिखों को तालिबान ने रोका, SGPC ने मोदी सरकार से हस्तक्षेप का किया अनुरोध

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने को भी उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, मुझे 2018 की उनकी भारत यात्रा याद है। उन्होंने 2019 में वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में विशेष अतिथि के रूप में भी भाग लिया था। इसके अलावा, मैं शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले कुछ अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करूंगा। 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी बोले, SCO बैठक में विभिन्न मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान को लेकर उत्सुक

2019 के बाद पहली पर्सन टू पर्सन मिट

वर्ष 2019 के बाद से यह एससीओ का पहला शिखर सम्मेलन होगा जिसमें नेताओं की भौतिक उपस्थिति रहेगी। जून 2019 में एससीओ सम्मेलन किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित हुआ था। वर्ष 2020 में मास्को शिखर सम्मेलन कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन तरीके से आयोजित किया गया था जबकि दुशांबे में 2021 शिखर सम्मेलन ‘‘हाइब्रिड’’ तरीके से आयोजित किया गया था।  

अन्य न्यूज़