लॉकडाउन में अनेक पुरस्कार जीतने वाली रिया जैन इंडिया बुक रिकॉर्डस में दर्ज

लॉकडाउन में अनेक पुरस्कार जीतने वाली रिया जैन इंडिया बुक रिकॉर्डस में दर्ज

रिया की पेंटिंग इंटरनेशनल पीस पल्स आर्ट कॉन्टेस्ट 2020 में भी चुनी गई थी, जिसमें 63 देशों के बच्चों ने भाग लिया था। रिया ने पेंटिंग और इनोवेशन के क्षेत्र में ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड 2020 भी जीता है।

भोपाल। लॉकडाउन के दौरान अपने नाम अनेक रिकार्ड दर्ज कराने वाली भोपाल की रिया जैन का नाम इंडिया बुक रिकार्ड में भी दर्ज हो गया है। मंगलवार को जारी बयान में बताया गया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित रिया जैन ने कोविड-19 लॉकडाउन में अलग-अलग विषय जैसे कॉरोना से बचाव, क्लाइमेट चेंज, एजुकेशन, योगा आदि पर लोगों को जागरूक करने के लिए 45 से अधिक पेंटिंग बनाई, और लॉकडॉउन में 10 अप्रैल से 20 अगस्त 2020 तक एक अंतरराष्ट्रीय और 50 राष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता जीतकर, लॉकडाउन में सबसे ज्यादा पेंटिंग प्रतियोगिताएं जीतने का रिकॉर्ड बनाया और अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज कराया है।

इसे भी पढ़ें: जैविक कृषि प्रोत्साहन कार्यक्रम में होंगी शामिल राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

रिया जैन इंटरनेशनल यूथ सोसायटी में यूथ एंबेसडर और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की ब्रांड एंबेसडर भी है। यही नहीं इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकार्डस ने रिया को सबसे युवा अंतर्राष्ट्रीय पार्टनर का टाइटल और सुपर टैलेंटेड किड अवॉर्ड से सम्मानित किया है। हाई रेंज बुक ऑफ रिकॉर्डस ने भी रिया को लॉकडाउन में पेंटिंग बनाने और लोगों को जागरूक करने के लिए प्रोत्साहित किया है। रिया अलग-अलग विषय जैसे पर्यावरण बचाओ, एजुकेशन आदि विषय पर पेंटिंग बनाती है, जिससे वह लोगों को जागरूक कर सके।

इसे भी पढ़ें: भोपाल सहित प्रदेश के कई शहरों में चार डिग्री तक गिरा तापमान, आज से शीतलहर के आसार

रिया की पेंटिंग इंटरनेशनल पीस पल्स आर्ट कॉन्टेस्ट 2020 में भी चुनी गई थी, जिसमें 63 देशों के बच्चों ने भाग लिया था। रिया ने पेंटिंग और इनोवेशन के क्षेत्र में ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड 2020 भी जीता है। इनक्रेडिबल टैलेंट्स ने भी रिया को एक्सक्लूसिव टैलेंट अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया है।वही तमिलनाडु की संस्था ने रिया को यंग अचीवर अवार्ड 2020 से सम्मानित किया है।

इसे भी पढ़ें: लव जिहाद पर रोक लगाने धर्म स्वतंत्र्य कानून पर आज मिलेगी कैबिनेट की मंजूरी

कोरोना लॉकडाउन में महात्मा गांधी मेमोरियल स्कूल, केरल के स्टूडेंट्स को रिया ने ऑनलाइन वेबिनर के माध्यम से मोटिवेट भी किया था। वेविनार का टाइटल था इंस्पायर टू एस्पायर रिया की स्टोरी गोल्डन बुक ऑफ अर्थ ने भी कवर की है। जिसमें कई देशों के प्रधानमंत्री/राष्ट्रपति और कई मशहूर हस्तियो की स्टोरी समय-समय पर आती रहती है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।