भोपाल सहित प्रदेश के कई शहरों में चार डिग्री तक गिरा तापमान, आज से शीतलहर के आसार

भोपाल सहित प्रदेश के कई शहरों में चार डिग्री तक गिरा तापमान, आज से शीतलहर के आसार

मध्य प्रदेश में वर्तमान में हवा का रुख दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है लेकिन मंगलवार से हवा का रुख उत्तरी होने वाला है जिसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। मंगलवार से शीतलहर चलने के भी आसार हैं जिससे तापमान 4 डिग्री तक तक लुढ़क सकता है।

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस बार नए साल का स्वागत ठिठुरन और ठंड भरा होगा। प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में सोमवार को सर्द हवाओं ने तेज ठंड का अहसास करा दिया है। राजधानी भोपाल समेत अन्य शहरों में चार डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हवाओं ने ठंड बढ़ाई है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और आगे बढ़ा और सर्द हवाओं की रफ्तार बढ़ी तो मंगलवार से इन शहरों में शीतलहर चल सकती है।

इसे भी पढ़ें: लव जिहाद पर रोक लगाने धर्म स्वतंत्र्य कानून पर आज मिलेगी कैबिनेट की मंजूरी

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय  शुक्ला ने बताया कि उत्तर भारत के हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर हो रही बर्फबारी के कारण मध्य प्रदेश के मौसम का रुख भी बदलने वाला है। मध्य प्रदेश  में वर्तमान में हवा का रुख दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है लेकिन मंगलवार से हवा का रुख उत्तरी होने वाला है जिसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। मंगलवार से शीतलहर चलने के भी आसार हैं जिससे तापमान 4 डिग्री तक तक लुढ़क सकता है। मंगलवार को ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की संभावना है। लेकिन पूर्वी मध्य प्रदेश में इसका प्रभाव 30 और 31 को देखने को मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: पैसे के लेनदेन में युवक की हत्या, हत्या कर शव रास्ते पर फेंका

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिस्से में सोमवार दोपहर के बाद 16 से 18 किलोमीटर प्रति घंटे से चली। इस वजह से शाम तक अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। सर्द हवाओं का असर भोपाल, इंदौर जैसे शहरों में भी रहा है। सोमवार को उज्जैन में दिन का अधिकतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। भोपाल, इंदौर समेत अन्य शहरों में यह गिरावट चार से लेकर सात अंकों तक दर्ज की गई है। इसी तरह की गिरावट आगे भी होने का अनुमान है। ऐसा हुआ तो शीलहर चल सकती है।

इसे भी पढ़ें: पुन: प्रारंभ होगा माणिकचंद्र वाजपेयी राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार: मुख्यमंत्री चौहान

वहीं इंदौर में आने वाले 3-4 दिनों तक ज्यादा ठंड रहने का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक हवा का रुख बदलने से तापमान में गिरावट आई है। आलम ये है कि पारा 6 डिग्री तक गिर गया है। इस सीजन में बीते सोमवार का दिन इंदौर के लिए सबसे सर्द रहा। मौसम विभाग के मुताबिक यदि एक दिन में पारा 5 डिग्री तक गिरता है तो उसे कोल्ड डे माना जाता है। इंदौर में पारा 6 डिग्री तक गिरा। यह पैटर्न 31 दिसंबर तक जारी रहेगा। इंदौर में आगामी 3-4 दिन ठंड से राहत के आसार नहीं है। इंदौर में रात में पारा 7-8 डिग्री पहुंच सकता है। अरब सागर से नमी आने से 2 से 3 जनवरी के बीच हलके बादल व बूंदाबांदी के आसार हैं। इसको लेकर लोगों को अलर्ट जारी किया गया है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।