मास्क न पहनना सामाजिक अपराध : डॉ. नरोत्तम मिश्रा

Home Minister Dr. Mishra
दिनेश शुक्ल । Mar 24, 2021 11:16AM
गृह विभाग ने इंदौर भोपाल और जबलपुर में आगामी आदेश तक रविवार को टोटल लॉकडाउन करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही जिन स्थानों पर औसतन 20 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे हैं, वहाँ भी सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगाई गई है।
भोपाल।मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के बीच अब भी मास्क नहीं पहनना सामाजिक अपराध है। उन्होंने प्रदेश स्तर पर प्रारंभ किये गये "मेरा मास्क-मेरी सुरक्षा'' अभियान के तहत मंगलवार को न्यू मार्केट, भोपाल में लोगों में जागरूकता के प्रचार-प्रसार के लिये गोले बनाये, बगैर मास्क लगाये लोगों को मास्क लगाकर कोरोना गाइड-लाइन के अनुसार सुरक्षित उपाय अपनाने की सलाह दी।

 

इसे भी पढ़ें: पन्ना टाइगर रिजर्व में दो बाघिनों ने दिया चार शावकों को जन्म, बाघों की बढ़कर हुई 75

डॉ. मिश्रा ने कहा कि पुलिस विभाग भी कोरोना के प्रति जागरूकता के प्रचार-प्रसार के लिये अभिनव पहल करने जा रहा है। अभी तक पुलिस कोरोना  को रोकने के लिए मास्क न पहनने वालों को जुर्माना या सजा देने जैसे काम कर रही थी, लेकिन अब एक अभिनव पहल करते हुए गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि गांधीवादी तरीके से  मास्क नहीं पहनने वाले व्यक्तियों का एक संदेश के साथ फोटो सोशल मीडिया  पर अपलोड किया जाएगा, जिससे कि अन्य लोगों को मास्क पहनने की प्रेरणा मिल सके।

 

इसे भी पढ़ें: गुना जिले में जामनेर में निकला प्रभावी पथ संचलन, लोगों ने की फूलों की वर्षा

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा है कि तमाम समझाइश के बावजूद लोग नहीं मान रहे हैं, जबकि मास्क ही  कोरोना से बचाव का सबसे बड़ा उपाय है। सोशल डिस्टेंसिंग, हैण्ड-वाशिंग, सेनेटाइजिंग और मास्क का उपयोग ही हमें कोरोना से बचा सकता है। यदि हमने इन सबका पालन नहीं किया, तो हमें पूर्व की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि विगत दिनों से निरंतर कोरोना प्रकरणों में वृद्धि दर्ज की जा रही है, जो इस बात का संकेत है कि हमें भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई गाइड-लाइन का पालन हर हाल में करना जरूरी है। हमें स्वयं भी सावधान रहते हुए सतर्कता बरतना है और अन्य लोगों को भी जागरूक करना है।

 

इसे भी पढ़ें: ग्वालियर बस दुर्घटना की जांच के दिए आदेश, 13 लोगों की हुई थी मौत

गृह विभाग ने इंदौर भोपाल और जबलपुर में आगामी आदेश तक  रविवार को  टोटल लॉकडाउन करने के निर्देश  दिये हैं। साथ ही जिन स्थानों पर औसतन 20 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे हैं, वहाँ भी सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगाई गई है। न्यू मार्केट में प्रात: 11 बजे जागरूकता कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के दौरान अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा, राजो मालवीय, दुर्गेश केशवानी, प्रकाश मीरचंदानी एवं अन्य वरिष्ठजन उपस्थित थे।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़