चुनावी मैदान में उतरने वाले हैं इन बड़े नेताओं के बेटे और रिश्तेदार

By अनुराग गुप्ता | Publish Date: Mar 13 2019 11:42AM
चुनावी मैदान में उतरने वाले हैं इन बड़े नेताओं के बेटे और रिश्तेदार
Image Source: Google

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को राजनीतिक पार्टियां अंतिम रूप देने में लगी हुई हैं। ऐसे में कई सारे बुजुर्ग चेहरों को फिर से राजनीतिक दलों ने टिकट देने की संभावनाएं जताई हैं तो कुछ चेहरों को टिकट दी जा चुकी है।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तैयारियों को राजनीतिक पार्टियां अंतिम रूप देने में लगी हुई हैं। ऐसे में कई सारे बुजुर्ग चेहरों को फिर से राजनीतिक दलों ने टिकट देने की संभावनाएं जताई हैं तो कुछ चेहरों को टिकट दी जा चुकी है। ऐसे में इस बार कई सारे नए चेहरे भी चुनावी मैदान में नजर आएंगे। आपको बता दें कि इन नए चेहरों में से कोई उम्मीदवार पिता के नाम पर तो कोई पति के नाम पर अपना बाहुबल दर्शाते हुए दिखाई देगा।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: राजनाथ ने फिर बदली सीट ! इस बार पहुंचे नोएडा, महेश शर्मा जाएंगे अलवर

एक नजर नए उम्मीदवारों पर:

1- शौर्य डोभाल



राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बेटे शौर्य डोभाल जिन्हें उत्तराखंड के पौढ़ी से चुनाव लड़ाने की चर्चा चल रही है। हाल ही में शौर्य डोभाल ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। मूलरूप से पौढ़ी जिले के शौर्य डोभाल इंडियन फाउंडेशन नामक संस्था के थिंक टैंक के निदेशक हैं।

2- वैभव गहलोत 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को इस बार कांग्रेस टिकट दे सकती है। बता दें कि अशोक गहलोत ने चुनावी रैलियों में कई बार इस ओर इशारा किया था कि उनका बेटा मैदान पर नजर आ सकता है। गहलोत ने कहा था कि पिछले 10 सालों से सोच रहा था कि वैभव को जालौर-सिरोही लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाऊं, मगर ये अभी मुमकिन नहीं हो पा रहा। फिलहाल वैभव गहलोत राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट की प्रदेश कांग्रेस कमिटी की टीम में शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: मनमोहन सिंह अमृतसर से चुनाव नहीं लड़ रहे, पंजाब में आप गठबंधन नहीं: अमरिंदर

3- प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया



कांग्रेस के महासचिव और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी हैं प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया। हाल ही में उन्होंने गुना संसदीय क्षेत्र का दौरा किया था। यहां से उनके पति ज्योतिरादित्य सिंधिया सांसद हैं और ऐसी रिपोर्टें सामने आ रही थीं कि कांग्रेस कार्यकर्ता ज्योतिरादित्य सिंधिया को दूसरी संसदीय सीट से चुनाव लड़ने पर जोर दे रहे हैं। ऐसे में गुना से उनकी पत्नी प्रियदर्शिनी मोर्चा संभाल सकती हैं।

4- नकुलनाथ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे हैं नकुलनाथ। बता दें कि छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से नौ बार से सांसद रहे कमलनाथ जब मुख्यमंत्री बने तो उन्हें यह सीट छोड़नी पड़ी। जिसके बाद से कांग्रेस इस सीट के लिए नए उम्मीदवार की तलाश में लगी हुई है। ऐसे में नकुलनाथ का नाम बार-बार उठता हुआ देखा गया है। वहीं, कमलनाथ ने नकुलनाथ के चुनाव लड़ने के सवाल पर स्पष्ट कर ही दिया था कि पार्टी आलाकमान और कार्यकर्ता जो चाहेंगे, वही होगा। 

इसे भी पढ़ें: सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी बीजेपी, पवार बोले- मोदी नहीं बनेंगे प्रधानमंत्री



5- पार्थ पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता अजीत पवार के बेटे हैं पार्थ पवार। पार्थ पवार के चुनाव लड़ने की संभावनाएं उस वक्त प्रबल हो गईं जब शरद पवार ने चुनाव नहीं लड़ने की अपनी इच्छा प्रकट की। बता दें कि अजीत पवार अपने बेटे को महाराष्ट्र की मावल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाना चाहते हैं लेकिन शरद पवार ने पहले घोषणा कर दी थी कि उनके परिवार से महज दो ही लोग चुनाव लड़ेंगे। पहली उनकी बेटी सुप्रिया सुले और वो खुद। अब पवार चुनाव लड़ने से मना कर चुके हैं, ऐसे में पार्थ को मैदान में उतारा जा सकता है। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video