पूर्व पिपलोदा रियासत के राजकुमार मयूरध्वज सिंह का हुआ राज्याभिषेक

पूर्व पिपलोदा रियासत के राजकुमार मयूरध्वज सिंह का हुआ राज्याभिषेक

पिपलोदा रियासत के स्वर्गीय श्रीमंत महाराजा रावत रघुराज सिंह के नाती एवं दत्तक पुत्र महाराज कुमारी रानी सिंह के पुत्र मयूरध्वज सिंह का राज्य अभिषेक स्टेट के राजपरिवार एवं राजपुरोहित राजगामोट राज के विद्वान ब्राहमणों द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ विधि विधान से संपन्न हुआ।

रतलाम। भारत में लोकतंत्र आने के बाद भी अभी ऐसी कई पूर्व रियासते है जो अभी भी अपनी पुरानी वंश परंपराओं को जीवित रखे हुए है। उन्हीं में से एक है मध्य प्रदेश के रतलाम जिले की पिपलोदा रियासत। जहाँ के डोड़ीया वंश के उत्तराधिकारी श्रीमंत महाराज रावत मयूरध्वज सिंह का राज अभिषेक हालही में संपन्न हुआ। पिपलोदा स्टेट की राजगादी पर विराजने वाले यह दसवें महाराज है।

 

इसे भी पढ़ें: शमशान घाट कर्मचारियों ने की ये बड़ी गलती, भावनाएं आहत होने पर मुक्तिधाम में मचा हंगामा

पिपलोदा रियासत के स्वर्गीय श्रीमंत महाराजा रावत रघुराज सिंह के नाती एवं दत्तक पुत्र महाराज कुमारी रानी सिंह के पुत्र मयूरध्वज सिंह का राज्य अभिषेक स्टेट के राजपरिवार एवं राजपुरोहित राजगामोट राज के विद्वान ब्राहमणों द्वारा मंत्र उच्चारण के साथ विधि विधान से संपन्न हुआ। इस दौरान मयूरध्वज सिंह की बड़ी बहन संघमित्रा सिंह एवं चित्रगंदा सिंह एवं परिवार के सदस्यों सहित आसपास के कई क्षेत्रवासी मौजूद रहे। वर्तमान में मयूरध्वज डेली कॉलेज इंदौर में शिक्षा ले रहे हैं।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।