इन राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर वैट नहीं घटाकर राजस्व कमाया, PM ने मुख्यमंत्रियों संग बैठक में पूरी लिस्ट निकाल कर रख दी

इन राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर वैट नहीं घटाकर राजस्व कमाया, PM ने मुख्यमंत्रियों संग बैठक में पूरी लिस्ट निकाल कर रख दी
@BJP4India

कोरोना महामारी को लेकर हुई बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर वैट नहीं घटाकर अपने नागरिकों को लाभ नहीं दिया और राजस्व कमाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों पर राज्यों से वैट घटाने की अपील की है। इसके साथ ही पीएम ने बीजेपी शासित राज्यों का उदाहरण देकर कहा, वैट घटाने से लोगों को लाभ मिलेगा। कोरोना महामारी को लेकर हुई बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर वैट नहीं घटाकर अपने नागरिकों को लाभ नहीं दिया और राजस्व कमाया। पीएम मोदी ने कहा कि जो युद्ध की परिस्थिति पैदा हुई है, जिससे सप्लाई चैन प्रभावित हुई है, ऐसे माहौल में दिनों-दिन चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। ये वैश्विक संकट अनेक चुनौतियां लेकर आ रहा है। ऐसे में केंद्र और राज्य के बीच तालमेल को और बढ़ाना अनिवार्य हो गया।

इसे भी पढ़ें: कोरोना पर मुख्यमंत्रियों के साथ हाईलेवल बैठक में बोले PM मोदी, 2 हफ्तों से कुछ राज्यों में केस बढ़ रहे, अलर्ट रहने की जरूरत

पीएम मोदी ने कहा कि पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमत का बोझ कम करने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में पिछले नवंबर में कमी की थी। राज्यों से भी आग्रह किया गया था कि वो अपने यहां टैक्स कम करें। कुछ राज्यों ने तो अपने यहां टैक्स कम कर दिया, लेकिन कुछ राज्यों ने अपने लोगों को इसका लाभ नहीं दिया गया। महाराष्ट्र,पश्चिम बंगाल,तेलंगाना,आंध्र प्रदेश,केरल,झारखंड, तमिलनाडु ने किसी न किसी कारण से केंद्र सरकार की बातों को नहीं माना और उन राज्य के नागरिकों पर बोझ पड़ता रहा। मेरी प्रार्थना है कि नंवबर में जो करना था, अब वैट कम करके आप नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाएं। पीएम मोदी यहीं नहीं रुके उन्होंने राज्यों का नाम लेकर उन्हें सुना दिया।

इसे भी पढ़ें: भारतीय अमेरिकी एनजीओ ने उसकी तारीफ के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया

पीएम मोदी ने कहा कि मैं किसी की आलोचना नहीं प्रार्थना कर रहा हूं। आपके राज्यों की भलाई के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। देशहित में पिछले नवंबर में जो करना था उसमें अब 6 महीने की देरी हो गई है। वैट कम करके जनता को इसका लाभ दें। पीएम ने कहा कि आज चेन्नै में पेट्रोल के दाम 111 रुपये के करीब हैं। जयपुर में 118 से ज्यादा, हैदराबाद में 119 रुपये से ऊपर, कोलकाता में 115 रुपये से अधिक, मुंबई में तो 120 रुपये तक पहुंच गए हैं। वहीं, मुंबई के बगल में दमन-दीव में पेट्रोल का भाव 102 रुपये है, लखनऊ में 105 रुपये, जम्मू में 106 रुपये, गुवाहाटी में 105 रुपये, गुड़गांव में 105 रुपये तो वहीं छोटे से राज्य उत्तराखंड के देहरादून में पेट्रोल का दाम 103 रुपया है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।