श्रीनगर में तीन दिवसीय फूड फेस्टिवल में पारम्परिक अंदाज में पकाये और खिलाये जा रहे हैं स्वादिष्ट व्यंजन

Srinagar Food Festival
Prabhasakshi
तीन दिवसीय फूड फेस्टिवल में स्थानीय सब्जियों और अन्य पौधों की प्रजातियों से तैयार विभिन्न पारंपरिक कश्मीरी व्यंजनों का स्वाद लेकर लोग बेहद प्रसन्न नजर आ रहे हैं। देखा जाये तो श्रीनगर में इस फूड फेस्टिवल को अनोखा भी कहा जा सकता है।

श्रीनगर। कश्मीर में खुशनुमा मौसम के बीच इस समय तीन दिवसीय फूड फेस्टिवल चल रहा है जिसमें जम्मू के अलावा घाटी के पारम्परिक व्यंजनों का आप स्वाद ले सकते हैं। खास बात यह है कि इन व्यंजनों को पारम्परिक अंदाज में ही पकाया जा रहा है और उसी अंदाज में ही खिलाया भी जा रहा है। श्रीनगर के डलगेट में उम्मीद महिला हाट बुलवार्ड में शुरू हुए इस फूड फेस्टिवल का उद्घाटन ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज विभाग की आयुक्त सचिव मनदीप कौर ने किया। इस फूड फेस्टिवल के आयोजन में जम्मू-कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन, जियान फाउंडेशन, आइयूएसटी और स्कास्ट कश्मीर ने भी सहयोग किया है।

इसे भी पढ़ें: बात सिर्फ सिनेमाघर खुलने की नहीं है, पूरे कश्मीर की किस्मत खुल चुकी है

शुक्रवार को शुरू हुए तीन दिवसीय फूड फेस्टिवल में स्थानीय सब्जियों और अन्य पौधों की प्रजातियों से तैयार विभिन्न पारंपरिक कश्मीरी व्यंजनों का स्वाद लेकर लोग बेहद प्रसन्न नजर आ रहे हैं। देखा जाये तो श्रीनगर में इस फूड फेस्टिवल को अनोखा भी कहा जा सकता है क्योंकि इसमें महिलाओं की सर्वाधिक भागीदारी है। अब तक महिलाएं हथकरघा या अन्य पारम्परिक क्षेत्रों से जुड़ी प्रदर्शनियों में ही ज्यादातर भाग लेती थीं लेकिन अब खानपान संबंधी आयोजनों में भी उनकी भागीदारी बढ़ी है। निश्चित ही ऐसे आयोजन महिलाओं का सशक्तिकरण तो करते ही हैं साथ ही ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं को ज्यादा लाभ भी मिलता है। इस फूड फेस्टिवल में भाग ले रहे लोगों ने प्रभासाक्षी संवाददाता के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों से हमें अपनी कला और उत्पाद को सबके सामने प्रदर्शित करने का मौका मिलता है इसलिए लगातार ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए।

अन्य न्यूज़