सीमा गतिरोध के बीच बढ़ी IAF की ताकत, भारत पहुंचे तीन और राफेल विमान, 7,000 किमी से अधिक की भरी उड़ान

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 28, 2021   09:35
सीमा गतिरोध के बीच बढ़ी IAF की ताकत, भारत पहुंचे तीन और राफेल विमान, 7,000 किमी से अधिक की भरी उड़ान

भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर कहा कि तीन राफेल विमान कुछ देर पहले भारतीय वायुसेना के अड्डे पर उतरे। इन विमानों ने सात हजार किलोमीटर से अधिक की उड़ान भरी।

नयी दिल्ली। फ्रांस से उड़ान भरने के बाद तीन राफेल युद्धक विमान बिना रूके बुधवार शाम भारत पहुंचे। तीनों विमान ऐसे समय पहुंचे हैं जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में गतिरोध जारी है। इन विमानों के आने के बाद भारतीय वायुसेना को और मजबूती मिलेगी। वायुसेना ने बताया कि नए राफेल विमानों के यहां आने से अब इन विमानों की संख्या बढ़ कर 11 हो गयी है। 

इसे भी पढ़ें: राजपथ पर दिखी भारत की आन बान शान की तस्वीर, आसमान में राफेल ने दिखाया अपना दम 

भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर कहा, ‘‘तीन राफेल विमान कुछ देर पहले भारतीय वायुसेना के अड्डे पर उतरे। इन विमानों ने सात हजार किलोमीटर से अधिक की उड़ान भरी। इससे पहले फ्रांस के इस्त्रेस वायुसेना अड्डे से इन विमानों ने उड़ान भरी थी। भारतीय वायुसेना यूएई वायुसेना की ओर से दी गयी टैंकर मदद की सराहना करती है।’’ 

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति कोविंद ने फहराया तिरंगा, राजपथ पर दिखी हिन्दुस्तान की ताकत 

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के टैंकर ने हवा में ही तीन राफेल विमानों में ईंधन भरने में सहायता की। गौरतलब है कि पांच राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप 29 जुलाई, 2020 को भारत पहुंची थी। लगभग चार साल पहले भारत ने फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले 36 विमानों को खरीदने के लिए एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। तीन राफेल लड़ाकू विमानों की दूसरी खेप तीन नवम्बर को भारत पहुंची थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।