पन्ना टाइगर रिज़र्व में बाघों कुनवा 70 पार, बाघिन टी-6 ने दिया चार नये शावकों को जन्म

Panna Tiger Reserve
दिनेश शुक्ल । Mar 27, 2021 10:57PM
इन चार शावकों सहित बाघिन टी-6 से 17 शावकों को जन्म दे चुकी है। जिसके बाद पन्ना टाइगर रिज़र्व में अब बाघों का कुनबा 70 के पार जा चुका है। अब यहाँ वयस्क और शवक मिलाकर 75 के लगभग टाइगर हो गए है।
पन्‍ना। मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिज़र्व में एक बार फिर बाघिन टी-6 ने चार शावकों को जन्म दिया है।  बाघ पुनःस्थापना  में बाघिन टी-6 का योगदान रहा है। उक्त बाघिन को पेंच टाईगर रिजर्व से 2014 में  यहाँ लाया गया था। जिसने हाल ही में चार शावकों को जन्म दिया है। इन चार शावकों सहित बाघिन टी-6 से 17 शावकों को जन्म दे चुकी है। जिसके बाद पन्ना टाइगर रिज़र्व में अब बाघों का कुनबा 70 के पार जा चुका है। अब यहाँ वयस्क और शवक मिलाकर 75 के लगभग टाइगर हो गए है। 

 

इसे भी पढ़ें: शहीद बादल सिंह को पत्नी और बेटे के साथ नागदा के लोगों ने दी अंतिम विदाई, बादल सिंह सियाचिन में हुए थे शहीद

फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिज़र्व उत्तम कुमार शर्मा ने बताया कि 22 जनवरी 2014 को पेंच टाइगर रिजर्व से पन्ना टाइगर रिज़र्व लाई गई बाघिन टी-6 ने अपने छठवें लिटर में 04 शावकों को जन्म दिया है। टी-6 के शावकों की पहली फोटो दिनांक 26 मार्च को प्राप्त हुई है। बाघ शावक की उम्र लगभग 2-3 माह है। टी-6 एवं शावक स्वस्थ्य हैं। टी-6 अब तक पन्ना टाइगर रिज़र्व को 17 बाघ शावक दे चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले तीन माह के दौरान पन्ना टाइग रिज़र्व में 13 शावकों का जन्म हो चुका है जो टाइगर रिज़र्व के लिए गर्व और खुशी की बात है। आने वाले दिनों में और बाघिनें भी शावकों को जन्म देने वाली है। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़