ब्रिक्स देशों के मंत्रियों के साथ हुई बैठक में बोले पटेल, महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित हुआ है पर्यटन क्षेत्र

Prahlad Singh Patel
मंत्रालय ने एक बयान में प्रह्लाद सिंह पटेल के हवाले से कहा कि पर्यटन उद्योग विदेशी धन अर्जित करने के साथ ही जीडीपी और रोजगार उपलब्ध कराने के लिहाज से देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

नयी दिल्ली। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बुधवार को ब्रिक्स देशों के पर्यटन मंत्रियों के साथ एक ऑनलाइन बैठक में हिस्सा लिया और भारतीय अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों पर कोरोना वायरस महामारी के कारण पड़े प्रभावों पर प्रकाश डाला। पटेल ने कहा कि महामारी के कारण दुनिया के अन्य देशों की तरह यहां भी पर्यटन क्षेत्र ढेरों समस्याओं का सामना कर रहा है। 

इसे भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय ने अनुग्रह राहत भुगतान पर एफएक्यू जारी किया, 29 फरवरी को बकाया कर्ज पर होगी गणना 

मंत्रालय ने एक बयान में पटेल के हवाले से कहा कि पर्यटन उद्योग विदेशी धन अर्जित करने के साथ ही सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और रोजगार उपलब्ध कराने के लिहाज से देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। महामारी के कारण यह क्षेत्र सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पर्यटन उद्योग को बचाए रखने के मद्देनजर कई आर्थिक पैकेज और अन्य राहत उपायों की घोषणा की है। राज्य सरकारों ने भी पर्यटन कारोबार के लिए कई ऐसे कदम उठाए हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़