Relationship Tips: पीरियड्स के दौरान शारीरिक संबंध बनाते समय पुरुष बरते सावधानियां, नहीं तो झेलने पड़ेंगे ये नुकसान

sex during periods
Prabhasakshi
एकता । Nov 29, 2022 7:52PM
पीरियड्स में सेक्स करने को लेकर कई तरह के भ्रम फैले हुए हैं। इस बारे में लोगों को या तो जानकारी नहीं है और अगर है तो वो आधी-अधूरी है। पीरियड्स कोई बीमारी नहीं है, ये महिलाओं में होने वाली एक नेचुरल प्रोसेस है, इसलिए इस दौरान शारीरिक संबंध बनाना पूरी तरह से सुरक्षित है।

पीरियड्स में सेक्स करना चाहिए या नहीं? पीरियड्स में सेक्स करते हैं तो वह कितना सुरक्षित है? शारीरिक गतिविधियों में शामिल हर व्यक्ति के दिमाग में इस तरह के सवाल आना लाजमी है। पीरियड्स में सेक्स करने को लेकर कई तरह के भ्रम फैले हुए हैं। इस बारे में लोगों को या तो जानकारी नहीं है और अगर है तो वो आधी-अधूरी है। पीरियड्स कोई बीमारी नहीं है, ये महिलाओं में होने वाली एक नेचुरल प्रोसेस है, इसलिए इस दौरान शारीरिक संबंध बनाना पूरी तरह से सुरक्षित है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है, लेकिन शारीरिक संबंध बनाने से होने वाली अन्य बीमारियों से बचने के लिए कपल को सावधानियां बरत लेनी चाहिए। पीरियड्स में सेक्स करने को लेकर अगर आपको भी किसी तरह की कोई कन्फ्यूजन या सवाल है तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर सब क्लियर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Deal With Financial Matters: छोटे-छोटे खर्चों पर बहस से खराब हो सकता है रिश्ता, फाइनेंशियल मैटर्स से ऐसे करें डील

पीरियड्स में सेक्स करने से कौन-सी बीमारी हो सकती है?

एक्सपर्ट के अनुसार, पीरियड्स में सेक्स करने से महिला और पुरुषों को एसटीआई का खतरा होता है। डॉक्टर ने बताया कि पीरियड के दौरान महिलाओं की वजाइना का पीएच बैलेंस असामान्य रहता है, इसलिए उन्हें बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन हो सकता है। इंफेक्शन होने की स्थिति में अगर महिला शारीरिक सम्बन्ध बनाती है तो पुरुष पार्टनर को भी इंफेक्शन हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Impress Your Crush: आपने भी कर दी अगर ये हरकतें तो क्रश पास आने की बजाय दूर भाग जाएगी

पीरियड ब्लड से पुरुषों को इंफेक्शन हो सकता है?

डॉक्टर ने बताया कि पीरियड ब्लड से पुरुषों को इंफेक्शन होने का खतरा नहीं होता है। लेकिन इस दौरान एसटीआई होने का खतरा बना रहता है, इसलिए पुरुषों को सेक्स के दौरान प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए। इस दौरान महिलाएं अगर चाहें तो फीमेल कंडोम भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Relationship Advice: शारीरिक शोषण से ज्यादा खतरनाक होता है वर्बल एब्यूज, कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं?

STI के लक्षण

- शारीरिक संबंध बनाते समय असामान्य दर्द होना

- प्राइवेट पार्ट से दुर्गंध आना

- प्राइवेट पार्ट और उसके आसपास खुजली होना

- यूरिन के दौरान दर्द होना

अन्य न्यूज़