आनंद ने डुडा से ड्रॉ खेला, टाटा स्टील शतरंज में संयुक्त छठे स्थान पर रहे

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 28, 2020   10:47
आनंद ने डुडा से ड्रॉ खेला, टाटा स्टील शतरंज में संयुक्त छठे स्थान पर रहे

भारतीय स्टार विश्वनाथन आनंद ने टाटा स्टील शतरंजटूर्नामेंट के 13वें और अंतिम दौर में पोलैंड के यान क्रिस्तोफ डुडा से ड्रॉ खेला और इस तरह से पांच बार का चैंपियन संयुक्त छठे स्थान पर रहा।आनंद ने 11वें दौर में अलीरेजा फिरोजा को हराकर उम्मीद जगायी थी लेकिन इसके बाद दो ड्रा खेलने से वह 6.5 अंक तक ही पहुंच पाये।

विज्न आन जी (नीदरलैंड)। भारतीय स्टार विश्वनाथन आनंद ने टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट के 13वें और अंतिम दौर में पोलैंड के यान क्रिस्तोफ डुडा से ड्रॉ खेला और इस तरह से पांच बार का चैंपियन संयुक्त छठे स्थान पर रहा। फैबियानो कारुआना ने फिर से बेहतरीन प्रदर्शन किया और रूस के व्लादिसलाव आर्तमीव को हराकर नार्वे के विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन पर दो अंकों की बड़ी बढ़त से टूर्नामेंट जीता। कार्लसन दूसरे स्थान पर रहे।

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टिम सीफर्ट को है जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी से दिक्कत, जानें क्या कहा

कारुआना ने टूर्नामेंट में संभावित 13 में से दस अंक बनाये। इससे पहले गैरी कास्पारोव ने 1999 और मैगनस कार्लसन ने 2013 में इतने अंक हासिल किये थे। कार्लसन जब खिताब नहीं जीत पाते तो अक्सर दूसरे स्थान पर रहते हैं लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जबकि उनके और विजेता के बीच दो अंकों का अंतर रहा हो। अमेरिका के वेस्ली सो 7.5 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे। उनके बाद रूस के दानिल डुबोव और नीदरलैंड के जोर्डन वान फोरीस्ट का नंबर आता है जिनके सात-सात अंक रहे। 

इसे भी पढ़ें: कौन फैसला करता है कि किसे अवॉर्ड मिलेगा? पद्म श्री न मिलने पर विनेश फोगाट

आनंद ने 11वें दौर में अलीरेजा फिरोजा को हराकर उम्मीद जगायी थी लेकिन इसके बाद दो ड्रा खेलने से वह 6.5 अंक तक ही पहुंच पाये। वह नीदरलैंड के अनीस गिरी, अमेरिका के जेफ्री झियोंग, डुडा, आर्तमीव और फिरोजा के साथ संयुक्त छठे स्थान पर रहे। चैलेंजर वर्ग में भारत के सूर्यशेखर गांगुली और निहाल सरीन ने जीत से अंत किया। सरीन ने अजरबेजान के रउफ मामेदोव को जबकि गांगुली ने आस्ट्रेलिया के एंटन सिमिरनोव को हराया। गांगुली 7.5 अंक लेकर पांचवें जबकि सरीन संयुक्त छठे स्थान पर रहे। स्पेन के डेविड एंटन गुइजारो ने 8.5 अंक लेकर चैलेंजर्स का खिताब जीता और अगले साल के मास्टर्स वर्ग में जगह बनायी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।