• भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा की अच्छी शुरुआत, संयुक्त सातवें पायदान पर बनाई जगह

इवेंटिंग के पहले दिन ड्रेसेज में फवाद और उनके घोड़े ‘सिग्नुर मेदीकोट’ को 28 पेनल्टी अंक मिले। फवाद का समर्थन करने वाली बेंगलुरु की संस्था ‘एंबेसी समूह’ ने बताया कि प्रतियोगिता में 63 घुड़सवार भाग ले रहे जिसमें पहले दिन 42 प्रतियोगियों का खेल पूरा हो गया।

तोक्यो। पहली बार ओलंपिक खेलों में चुनौती पेश कर रहे भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा ने अच्छी शुरुआत की है और शुक्रवार को इवेंटिंग स्पर्धा में ड्रेसेज दौर के बाद तालिका में वह संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर हैं। फवाद घुड़सवारी (इक्वेस्ट्रियन) इवेंटिंग स्पर्धा में चुनौती पेश कर रहे है जिसमें ‘व्यक्तिगत ड्रेसेज’ चरण के बाद क्रॉस कंट्री और जंपिंग स्पर्धाओं के बाद विजेता का चयन होता है। इवेंटिंग के पहले दिन ड्रेसेज में फवाद और उनके घोड़े ‘सिग्नुर मेदीकोट’ को  28 पेनल्टी अंक मिले। फवाद का समर्थन करने वाली बेंगलुरु की संस्था ‘एंबेसी समूह’ ने बताया कि प्रतियोगिता में 63 घुड़सवार भाग ले रहे जिसमें पहले दिन 42 प्रतियोगियों का खेल पूरा हो गया। फवाद मिर्जा और उनके 15 वर्षीय घोड़े सिग्नूर मेडिकॉट ने 28 का स्कोर पोस्ट किया और ड्रेसेज टेस्ट के बाद नौवें स्थान पर रहे। गत ओलंपिक चैंपियन माइकल जंग और उनके घोड़े चिपमंक फ्रह 21.10 पेनल्टी अंक के साथ स्टैंडिंग में शीर्ष पर हैं।

इसे भी पढ़ें: ओलंपिक में बड़ा हादसा! अमेरिकी राइडर कॉनोर फील्ड्स हुए चोटिल; ICU में भर्ती

इसमें फवाद संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर है। बाकी बचे हुए 21 घुड़सवार शनिवार को ‘व्यक्तिगत ड्रेसेज’को पूरा करेंगे। ब्रिटेन के ओलिवर टाउनएंड 23.60 पेनल्टी अंक के साथ तालिका में शीर्ष पर है। ड्रेसेज को कलात्मक घुड़सवारी माना जाता है जिसमें घुड़सवार और घोड़े को अपनी रचनात्मकता दिखानी होती है। इसमें 20 मीटर गुणा 60 मीटर के आयातकर क्षेत्र में दोनों के तालमेल को अहमियत दी जाती है। फवाद को अब एक अगस्त को क्रॉस कंट्री रेस में भाग लेना है।